Top 10 Courses Demand in India || भारत के टॉप 10 लोकप्रिय कोर्सेस, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

Top 10 Courses Demand in India: आज के समय में करियर बनाने के लिए सही कोर्स चुनना एक अहम फैसला होता है। यदि आप अपनी रुचि के अनुसार सही पाठ्यक्रम का चयन नहीं करते हैं तो यह भविष्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। आज के इस कंपटीशन दौर में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है ऐसे में भारत में आज के वक्त में करियर बनाने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं, लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन से कोर्स का चयन करें। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में Top 10 Courses Demand in India के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे, अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है, मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आगे तक पढ़े आइए जाने-

1. MBA/ BBA Management

आज के वक्त में भारत में जिस प्रकार कॉर्पोरेट जगत में तेजी के साथ विकास हो रहा है ऐसे में आज कॉर्पोरेट जगत में मैनेजमेंट के क्षेत्र में रोजगार के असीम संभावना है इसलिए आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में बीबीए और एमबीए की डिग्री कर सकते हैं। इस प्रकार के कोर्स को पूरा करने के बाद आप सुपरवाइजर, फ्रंट-लाइन मैनेजर, सीनियर मैनेजर के रूप में भी काम कर सकते हैं। बीबीए कोर्स 12th पास स्टूडेंट कर सकते है और एमबीए कोर्स ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी कर सकते है।

2. B.Tech, B.Arch, M.Tech, ME, BE

अगर आप अपना भविष्य इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के इंजीनियर कोर्स जैसे- B.Tech, B.Arch, M.Tech, ME, BE कर सकते हैं इंजीनियर के क्षेत्र में करियर के असीम संभावना है। इंजीनियर करने के लिए विद्यार्थी का बारहवीं पास होना जरुरी है।

3. BCA/ MCA

आज के समय में कंप्यूटर के बिना कोई भी काम संचालित नहीं हो सकता है। इसलिए अगर कंप्यूटर के क्षेत्र में आप अपना करियर में बनाना चाहते हैं, तो आप BCA या MCA का कोर्स कर सकते हैं। आईटी सेक्टर में कंप्यूटर प्रोग्रामर, डेवलपर की हमेशा जरुरत रहती है।

4. Designers course

आधुनिक युग में जिस प्रकार लोग फैशन से जुड़े हुए कपड़े पहनना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में डिजाइनिंग के क्षेत्र में कई प्रकार के भारत में कोर्स संचालित किए जाते हैं जिसे पूरा कर आप आसानी से डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। सबसे अहम बात है कि डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपका रचनात्मक होना आवश्यक है।

5. Mass-communication

जिस प्रकार भारत में टीवी चैनलों की संख्या में वृद्धि हो रही है ऐसे में अगर आप एक छात्र हैं तो मास कम्युनिकेशन में अपना करियर बना सकते हैं मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में करियर के अपार संभावना है सबसे बड़ी बात है कि इस क्षेत्र में  पैसे तो आपको अच्छे मिलेंगे साथ में आप फेमस भी हो जाएंगे।

Top 10 Courses Demand in India

6. Hotel management

भारत में ऐसे अनेकों टूरिस्ट प्लेस है जहां पर घूमने के लिए देश और दुनिया से लोग साल में लाखों की संख्या में आते हैं। ऐसे में होटल के सेक्टर में रोजगार के अनेक अवसर है इसलिए अगर आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। आप होटल सेक्टर में विभिन्न पदों पर काम कर पाएंगे।

7. Medical-BDS course

BDS का मतलब होता है दांतों के डॉक्टर, अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप तो बीडीएस का कोर्स कर सकते हैं इस प्रकार के course का भारत में आज की तारीख में अच्छा खासा डिमांड है।

Also Read- Alexandr Wang Biography जीवन परिचय

8. B.Com

यदि आपने 12वीं कक्षा की पढाई कॉमर्स से की है, तो इसके लिए आप B.com का ट्रेडिशनल कोर्स कर सकते हैं। B.com पूरा करने के बाद आप बैंक या फाइनेंसियल कंपनी में काम कर सकते हैं।

9. Nursing course

भारत में जिस प्रकार मेडिकल सेक्टर में उन्नति हो रही है वैसे मैं इस क्षेत्र में आने वाले समय में कई लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे ऐसे में आप नर्सिंग का कोर्स कर सकते हैं इस क्षेत्र में करियर के असीम संभावना है।

10. ITI

दसवीं में अच्छे प्रतिशत से पास विद्यार्थी आईटीआई कोर्स भी ज्वाइन कर सकते है। आईटीआई में विभिन्न प्रकार की अलग अलग ट्रेड होती है, जिसमे 1 से लेकर 2 साल तक की पढाई करवाई जाती है। होनहार विधार्थियो के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment