single sign on portal kya hai। सिंगल साइन ऑन सर्विस पोर्टल

single sign on portal kya hai: इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय भारत सरकार ने सिंगल साइन ऑन पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल / एप्प के के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की हर तरह की योजना या सेवा का लाभ लेने के लिए अब एक ही डिजिटल प्रोफाइल होगा। यह व्यवस्था इसी साल अगस्त से शुरू होगी इसे सिंगल साइन ऑन नाम दिया गया है। यह नागरिकों के सत्यापन की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक ही आईडी के जरिए हर तरह की सरकारी सेवा का लाभ दिया जा सकेगा। यानी अब बार-बार सत्यापन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। इसके बाद अलग-अलग सेवाओं और योजनाओं से जुड़ने के लिए कई लॉगइन आईडी-पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

सिंगल साइन ऑन पोर्टल के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की सभी योजनाओं सुविधाओं के एकीकरण के लिए पोर्टल / ऐप तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पोर्टल पर एक बार साइन ऑन करना होगा फिर यूजर ऑथेंटिकेशन होगा उसके बाद जीवन भर इसी एक आईडी के जरिए हर तरह की योजना का लाभ लिया जा सकेगा।

single sign on Service के फायदे क्या है ?

अभी तक पासपोर्ट, आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, गैस कनेक्शन, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट, पीएफ, आर्म लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस जैसे दस्तावेज जारी करने के लिए अलग-अलग दफ्तरों के एप या वेबसाइट पर आवेदन करना पड़ता है। अलग-अलग वेबसाइटों पर अलग-अलग लॉगिन और पासवर्ड का इस्तेमाल होता है। अब इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी इस पोर्टल पर इन सभी का एक ही आईडी और पासवर्ड बन जाएगा।

सेवा के फार्म में पूरी डिटेल्स अपने आप ही भर जाएगी सबसे अहम फीचर्स प्री फिल्ड फॉर्म होगा यानी जैसे ही आप किसी सुविधा के लिए आवेदन करना चाहेंगे तो फॉर्म खुलते ही अलग-अलग कॉलम में आवेदक से जुड़ी सभी सूचनाएं अपने आप भर जाएगी आपको सिर्फ ओके बटन क्लिक करना होगा।

single sign on portal सिंगल साइन ऑन पोर्टल से स्कूल कॉलेज में दाखिला, एजुकेशनल सर्टिफिकेट, बिजली पानी के बिल जमा करने, रेलवे हवाई टिकट लेने, हाउस टैक्स का भुगतान करने, इनकम टैक्स रिटर्न, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने, कारोबार की अनुमति संबंधी सुविधाएं भी मिलेगी। स्कॉलरशिप आवेदन, कारोबार मंजूरी, स्टार्टअप रजिस्टर करने की सुविधा तक एक ही प्लेटफार्म पर मिल सकेगी। कारोबार संबंधी कुछ सेवाओं के लिए इसी पोर्टल ऐप के जरिए सालाना अपडेशन के लिए साल में केवल एक बार ओके बटन क्लिक करके पुष्टि करनी होगी। बैंकिंग सेवाओं के लिए इस्तेमाल होने वाली केवाईसी भी इस से जुड़ जाएगी। सरकार डिजिटल लॉकर, क्रिप्टो को भी इस सुविधा के साथ जोड़ेगी ताकि आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज की कॉपी भी वहां उपलब्ध हो।

सिंगल साइन ऑन सर्विस पोर्टल फ्री रहेगा या चार्ज लगेगा ?

single sign on Service पूरी तरह निशुल्क रहेगी।

क्या सिंगल साइन ऑन पोर्टल सुरक्षित होगा ?

यह पोर्टल सेंट्रल गोवर्नमेंट का है इसलिए हम इस पर भरोसा कर सकते है।

single sign on portal पर सेवाएं कब से शुरू होगी ?

पोर्टल पर अभी काम चल रहा है ये अगस्त 2022 में शुरू होने की संभावना है.

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment