Tuesday, September 27, 2022
HomeEducationइन शीर्ष 5 ऑनलाइन प्लेटफार्म से सीखे नयी स्किल और बनाये खुद...

इन शीर्ष 5 ऑनलाइन प्लेटफार्म से सीखे नयी स्किल और बनाये खुद को बेहतर

- Advertisment -

Top 5 Online Learning Platforms : आज के समय में हर कोई अपने आप को बेहतर करने के लिए अपने लिए अतिरिक्त कौशल विकसित कर रहा है। हम इस लेख में आपको अपने कौशल और अधिक विकसित करने के लिए शीर्ष ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म के बारे में बता रहे है। जिनकी मदद से आप बहुत कुछ नया सिख सकते है या आपको जो स्किल आती है उसे और बेहतर बना सकते है। चाहे आप कोडिंग सीखना चाहते हों, गणित कौशल को तेज करना चाहते हों, या कलात्मक कौशल विकसित करना चाहते हों, यहाँ पर बताये गए ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफॉर्म क्षेत्र के विशेषज्ञों या शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों के ढेर सारे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। साथ ही, इनमें से अधिकांश कक्षाएं अब कम कीमतों पर या COVID-19 महामारी के दौरान मुफ्त में पेश की जाती हैं, इसलिए अब आपके लिए नए कौशल सीखने और विकसित करने के लिए पंजीकरण करने का एक अच्छा समय है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है

Coursera Online Learning Platform

Coursera एक प्रोफेशनल ऑनलाइन कोर्स मार्केटप्लेस है जिसमें आपको दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां और कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय जैसे कि मिशिगन विश्वविद्यालय, ड्यूक, और स्टैनफोर्ड से virtual Online classes मिलती है। कोर्सेरा विश्वविद्यालयों और कंपनियों के कई तरह के पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रदान करता है, जिसमे फ्री फ्री कोर्स भी शामिल है।

Coursera जिसमें येल का लोकप्रिय “द साइंस ऑफ वेलबीइंग” कोर्स और Google का पायथन क्रैश कोर्स शामिल है। इन पाठ्यक्रमों का प्रारूप और लागत भी अलग-अलग होती है, लेकिन वे एक बार की कार्यशालाओं से लेकर पेशेवर विशेषज्ञता और यहां तक कि ऑनलाइन विश्वविद्यालयों से मास्टर प्रमाणपत्र तक कुछ भी लेने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Skillshare Online Learning Platform

यह एक अमेरिकी कंपनी है जो ऑनलाइन सीखने पर केंद्रित है। कंपनी की स्थापना 2010 में न्यूयॉर्क शहर में हुई थी। प्रारंभ में, Skillshare ने 20 कोर्स को तैयार कर शुरुआत की थी। लेकिन वर्तमान में, वे अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से 26,000 (2,000 से अधिक मुक्त) पाठ्यक्रम उपलब्ध कराते हैं। कलाकारों और क्रिएटिव लोगो के लिए एक लोकप्रिय मंच, स्किलशेयर विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्यों में वीडियो-आधारित पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जैसे कि ड्राइंग और चित्रण, फोटोग्राफी, डिजाइन, रचनात्मक लेखन, और बहुत कुछ। आप मुफ्त में साइन अप कर सकते हैं और ढेर सारे मुफ्त पाठ्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर छोटे वीडियो के रूप में होते हैं। जिन्हें पूरा करने में लगभग एक घंटे का समय लगता है। हालांकि, एक प्रीमियम सदस्यता जिसकी लागत $8.25 प्रति माह है हजारों और पाठ्यक्रम की पेशकश और उन्हें ऑफ़लाइन देखने के लिए कक्षाएं डाउनलोड करने की क्षमता प्रदान करता है।

Udemy Online Learning Platform

उडेमी पर बिज़नेस एंड मार्केटिंग, आईटी, डिज़ाइन, कंप्यूटर लेंग्वेज और भी बहुत से कोर्स के 100,000 से अधिक ऑनलाइन वीडियो पाठ्यक्रम के द्वारा सिखने का एक बढ़िया विकल्प है। कई घंटों के वीडियो व्याख्यान के लिए कई पाठ्यक्रमों की कीमत $20 जितनी कम है और बहुत से कोर्स फ्री है और कई अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध हैं। साथ ही, आप यह सुनिश्चित करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री का पूर्वावलोकन कर सकते हैं कि समय की प्रतिबद्धता और विषय आपके सीखने के लक्ष्यों के अनुरूप हैं। अगर आप ये पता नहीं लगा पा रहे है की आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए जो सही रहेगा तो आप बस अपनी रुचियों और क्षमताओं के बारे में कुछ सवालों के जवाब दें, और उदमी आपको सिफारिशें प्रदान करेगा कि कहां से शुरू करें।

Codeacademy Online Learning Platform

कोडअकादमी पर आप कोडिंग सिख सकते है। Codeacademy के साथ, आप बुनियादी HTML/CSS, JavaScript, Python, या कुछ और सीखने के लिए किसी भी अनुभव स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं। कहां से शुरू करें, यह जानने के लिए एक त्वरित प्रश्नोत्तरी लें और वास्तविक कोड का अभ्यास शुरू करें। आखिरकार, आप बुनियादी वेबसाइटें, ऐप्स बनाने और उन्नत प्रोग्रामिंग करने में भी सक्षम हो सकते हैं। CodeAcademy पर मुफ्त में 180 घंटे तक की सामग्री शामिल है, लेकिन आप केवल सदस्यों के लिए अधिक सामग्री और वास्तविक दुनिया अभ्यास प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह के लिए प्रो सदस्यता को मुफ्त में आज़मा सकते हैं।

Edx Online Learning Platform

एडक्स कौरसेरा के समान है जिसमें यह विज्ञान और मानविकी से लेकर व्यवसाय और प्रौद्योगिकी तक कई शैक्षणिक क्षेत्रों में कई ऑनलाइन विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों की मेजबानी करता है। इसके कुछ शीर्ष भागीदारों में हार्वर्ड, बर्कले, एमआईटी और आईबीएम शामिल हैं, जिनमें से कई पेशेवर प्रमाणपत्र और “माइक्रो” डिग्री प्रदान करते हैं। जबकि आप अधिकांश कक्षाएं मुफ्त में ले सकते हैं, एक सत्यापित प्रमाणपत्र अर्जित करने में अक्सर पैसे खर्च होते हैं। इसके अलावा, अधिकांश पाठ्यक्रम स्व-पुस्तक हैं, लेकिन फिर भी एक निश्चित तिथि से शुरू होते हैं और कुछ हफ्तों तक चलते हैं।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes