Small Business Ideas: एक्‍सट्रा इनकम के ल‍िए Mobile से करें ब‍िजनेस, लाखों में होगी कमाई

आज हर व्यक्ति नौकरी के साथ अतिरिक्त आमदनी (Extra Income) करने की सोच रहा है। अगर आपके मन में अतिरिक्त आय अर्जित करने का विचार आता है तो आपका मोबाइल इसमें आपकी मदद करेगा। आप चाहें तो इस बिजनेस को जॉब के अलावा फुल टाइम भी कर सकते हैं।

इस बिजनेस में समय के साथ मैच्योरिटी आने पर आपको ज्यादा फायदा होगा। इसे करने के लिए आपको किसी खास प्लानिंग की भी जरूरत नहीं है और न ही इसमें उम्र की कोई पाबंदी है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

डिजिटल फोटोग्राफी की बढ़ी डिमांड

हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बता रहे हैं वह है मोबाइल से फोटो खींचकर फोटो बेचने का काम। डिजिटल मीडिया के बढ़ते दौर में डिजिटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ गई है। ऐसे में आपकी क्लिक की गई फोटो भी लाखों रुपये में बिक सकती है।

बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है। ऐसे लोग सामान्य जगह में भी फोटो का अनोखा एंगल ढूंढते हैं। अगर आप अपने शौक को आय में बदलना चाहते हैं तो यह आसान है। इसके लिए आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा फोन होना चाहिए। फोटो क्लिक करने के बाद आप बेच सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि ये तस्वीरें कहां बिकती हैं।

फोटो खरीदने वाली वेबसाइट

तस्वीरें कई वेबसाइटों पर बेची जाती हैं। इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आपको कैटेगरी के हिसाब से यहां क्लिक की गई तस्वीरों को अपलोड करना होगा। इसके बाद अगर कोई यूजर इन्हें डाउनलोड करता है तो आपको इसके पैसे मिलेंगे। फ़ोटो को बार-बार डाउनलोड करने पर आपको अतिरिक्त पैसे मिलते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जिन पर आप अपनी फोटोज बेच सकते हैं।

  1. एलामी (Alamy)
  2. शटरस्टॉक (Shutterstock)
  3. एडोबी स्टॉक (Adobe Stock)
  4. क्रेस्टॉक (Crestock)
  5. फोटोमोटो (Fotomoto)
  6. एटसी (Etsy)
  7. 500px
  8. फोटोशेल्टर (PhotoShelter)
  9. टूरफोटोस (TourPhotos)
  10. स्नैपड4यू (Snapped4u)

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूटा सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment