Small business ideas: एक स्कूटर और 50000 में बिज़नेस शुरू, 30000 महीने की कमाई

अगर आप महीने में 25-30 हजार रुपये कमाना चाहते हैं तो आपको अपने लिए नौकरी नहीं इंटरनेट पर कुछ और सर्च करना चाहिए। यहां हम एक ऐसे अनोखे बिजनेस आइडिया की चर्चा करेंगे जिसके लिए केवल एक स्कूटर और 50,000 रुपये की पूंजी की आवश्यकता होती है। आप न सिर्फ 25-30 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं बल्कि इसे आप काफी बढ़ा भी सकते हैं।

ये है इस बिज़नेस की सीढ़ी

आपको इंटरनेट पर कुछ चीजें सर्च करनी होंगी। अपने शहर में सबसे अच्छी सोसायटियों की सूची बनाएं। ऐसी संस्थानों की सूची बनानी होगी जिनमें महिलाओं की संख्या हो। हर कॉलोनी में कुछ सक्रिय महिलाएं होती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी एक्टिविटी पता चल जाती है। ये लिस्ट बनाने के बाद अब आपको इंटरनेट पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी के होलसेल सेलर्स की लिस्ट तैयार करनी होगी। दर्जनों थोक व्यापारी ऑनलाइन स्टोर चला रहे हैं। आपको उनके पास जाने की जरूरत नहीं है आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते है यदि आपको आर्डर की गयी ज्वेलरी पसंद नहीं है, तो आप इसे वापस कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए ज्वैलरी बहुत जरूरी है। इनके बिना मानो इनकी खूबसूरती अधूरी है, लेकिन आजकल लोग असली गहने पहनने से कतराते हैं। इसके मुख्य रूप से दो कारण होते हैं, एक उनमें डिजाइन की कमी होना, जिससे वे महिलाओं को आकर्षित नहीं कर पाते और दूसरा उन्हें चोरी होने का डर रहता है।

इसी वजह से आजकल लगभग हर कोई आर्टिफिशियल ज्वैलरी की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहा है। इनमें से कई आकर्षक डिजाइन जैसे विभिन्न धातु, अलग-अलग रंग आदि कई मानक महिलाओं को आकर्षित कर रहे हैं। इसीलिए बाजार में इनका प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ा है, जिससे लोग इसमें व्यापार के अवसर तलाशने लगे हैं।

अब समझें, क्या है आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस प्लान

आर्टिफिशियल ज्वेलरी से तो आप समझ ही गए होंगे कि आप इसे बेचने जा रहे हैं, लेकिन दुकान लगाकर नहीं बल्कि एक इनोवेटिव आइडिया के साथ। थोक बाजार में ₹50 से ₹500 तक के आर्टिफिशियल आभूषण उपलब्ध हैं। हर दिन आपको विभिन्न कॉलोनियों में महिलाओं के लिए कुछ कार्यक्रम आयोजित करने होंगे। किटी पार्टी जैसे छोटे आयोजन। इन सोसाइटी में आपको कंपटीशन आयोजित करवाना है और इनाम में ₹50 के आभूषण उपहार में विजेता को देना है।

इन किटी पार्टियों में आपको अपनी बाकी ज्वेलरी आइटम का डिस्प्ले वहां पर लगाना है। और वह पर मौजूद सभी महिलाओं को अपने बिज़नेस व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लेंगे। और उन्हें आप अपना नंबर भी शेयर कर सकते है। बस यहाँ से आपका बिजनेस शुरू हो चुका है। कुछ आर्टिफिशियल ज्वेलरी तो आपकी वहीं पर बिक जाएगी क्युकी आप सिलेक्टेड ज्वेलरी लाये है। लेकिन सबसे बड़ा प्रॉफिट आपको बाद में होगा। बाद में महिलाये आपको जो भी ज्वेलरी पसंद है उसके लिए कॉल करेंगी या आपके बिज़नेस व्हाट्सप्प पर मैसेज करेंगी। यदि वह आपके घर के पास है तो आपके घर आ कर ज्वेलरी पसंद कर ले जायेंगी। नहीं तो आप अपनी स्कूटर में उनकी डिमांड के हिसाब से कुछ ज्वेलरी की वैरायटी लेकर उनके यहाँ जा सकते है।

आर्टिफिशियल ज्वैलरी बाजार में कम से कम 3 गुना कीमत पर बिकती है। ₹1000 में ₹250 का हार आसानी से निकाला जा सकता है। आपकी पसंद आपके शहर के अनुसार होनी चाहिए। आर्टिफिशियल ज्वैलरी किराए पर भी दी जा सकती है। एक बार किराए पर लेने के बाद आभूषण की लागत वसूल की जाती है। घर की एक दीवार पर डिस्प्ले लगाएंगे। यदि व्यवसाय बढ़ता है, तो आप इवेंट्स कोआर्डिनेशन के लिए सहायकों को नियुक्त कर सकते हैं। शहर में लगने वाली सभी प्रकार की प्रदर्शनियों और मेलों में दुकान लगा सकते हैं।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

1 thought on “Small business ideas: एक स्कूटर और 50000 में बिज़नेस शुरू, 30000 महीने की कमाई”

Leave a Comment