Small Business Ideas: Google से फ्री में कोर्स करके कम से कम ₹50,000 प्रति माह कमाएं

यह आपके लिए एक शानदार अवसर है यदि आप एक छोटे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसके लिए पूंजी की आवश्यकता नहीं है, घर से काम करना चाहते हैं, या नौकरी नहीं करना चाहते हैं लेकिन अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है। पूरी दुनिया में बहुत से लोग यह काम करते हैं और 18 लाख रुपये महीना तक कमाते हैं। अगर भारत में इसे छोटे पैमाने पर शुरू किया जाए तो कम से कम 50000 की मासिक आय अर्जित की जा सकती है।

आपको गूगल एनालिटिक्स अकादमी में नामांकन करना होगा और Google Analytics for Beginners पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण होना होगा। यह पूरी तरह से मुफ़्त है। किसी प्रकार की कोई फीस नहीं है। इस पाठ्यक्रम के लिए कोई आवश्यक स्टडी मैटेरियल नहीं चाहिए। अपने लैपटॉप पर, आप इसे पूरा कर सकते हैं। जब तक पाठ्यक्रम समाप्त हो जाएगा, तब तक आप अत्यधिक आत्मविश्वास के साथ एक गूगल एनालिटिक्स मेनेजर बन जाएंगे।

आपको Google Analytics में एक गूगल एनालिटिक्स मैनेजर खाता सेट करना होगा और पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद काम पर लगना होगा। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आपको कुछ भी समझाने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन अभी हम आपको बता दे की इससे आप वेबसाइट का विश्लेषण करते है जिससे वेबसाइट संचालकों की सहायता की जाती है। आज डिजिटल युग में हर कार्य वेबसाइट के माध्यम से हो रहे है दुनिया में करोडो वेबसाइटस है। आपके शहर में ही लाखों वेबसाइटें मौजूद हैं।

हर कोई अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन में रुचि रखता है। वेबसाइट ओनर यह जानना चाहते है की क्या वेबसाइट से उस उद्देश्य की पूर्ति हो रही है जिसके लिए इसे बनाया गया है। उनके सामने कितने नए अवसर हैं? वे क्या नया कर सकते हैं और कहां से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। Google Analytics प्रबंधक वेबसाइट स्वामियों को यह सारा डेटा प्रदान करता है।

हर वेबसाइट स्वामी को अपनी वेबसाइट के लिए एक एनालिटिक्स मैनेजर की जरुरत होती है। लेकिन छोटी छोटी वेबसाइट वाले Google Analytics manager नियुक्त करने में असमर्थ होते हैं और इसके बजाय इस सेवा को आउटसोर्स करना चुनते हैं। के ऑफिस में Google Analytics manager टीम काम करती है परंतु छोटे कारोबारी फुल टाइम Google Analytics manager नहीं रख सकते इसलिए वह इस सर्विस को आउटसोर्स करना पसंद करते हैं। आप अपना काम शुरू में कम फीस के साथ कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप अधिक अनुभव प्राप्त करेंगे वैसे-वैसे बड़े क्लाइंट जुड़ते जायेंगे।

जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया है, इस बिज़नेस में आप भारत में अपने घर से ही पूरी दुनिया के लिए काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है। आपको बस यह समझना है की अपने जिस वेबसाइट का काम लिया है उसके ओनर आप कैसे फायदा करवा सकते है। आप वेबसाइट की सम्पूर्ण जानकारी का विश्लेषण कर ग्राहक को उसकी लेखा रिपोर्ट बनाकर उसे मासिक या साप्ताहिक भेजना है। अगर आप एक वेबसाइट संस्थापक से ₹5000 प्रति माह चार्ज करते है और शुरुआत में केवल 10 ग्राहक का ही काम करते है तो आप आसानी से ₹50000 महीना कमा सकते हैं।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

3 thoughts on “Small Business Ideas: Google से फ्री में कोर्स करके कम से कम ₹50,000 प्रति माह कमाएं”

Leave a Comment