Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: घर से 4रु प्रति मिनट की कमाई शुरू करें, डिमांड...

Small Business Ideas: घर से 4रु प्रति मिनट की कमाई शुरू करें, डिमांड बढ़ती जा रही है

- Advertisment -

आज हम बात करेंगे ऐसे छोटे पैमाने के बिजनेस आइडिया के बारे में जिसे आप अपने घर से शुरू करके कम से कम ₹4 प्रति मिनट कमा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।

हम सभी जानते हैं कि बाजार तेजी से ऑनलाइन होता जा रहा है। Amazon, Flipkart, Myntra, Meesho और ऐसी तमाम ई-कॉमर्स वेबसाइट्स सबसे ज्यादा कपड़े यानी फैशन बेच रही हैं। रोज करोड़ों का कारोबार हो रहा है। ऐसा कोई शहर नहीं है जहां लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट से कपड़े नहीं खरीदते हैं। लोग ऑनलाइन कपडे खरीदने के लिए आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि यहां वैरायटी उपलब्ध है और कीमत उनके स्थानीय बाजार से काफी कम है। समस्या यह है कि खरीदे गए सभी कपड़े पहनने में परफेक्ट फिट नहीं होते।

Alteration Specialist Business Idea – जितना अधिक ऑनलाइन बाजार बढ़ेगा, उतनी ही अधिक आय बढ़ेगी

Alteration Specialist Business Idea
Alteration Specialist Business Idea

रेडीमेड गारमेंट्स का बाजार कितना भी बड़ा क्यों न हो, कपड़ों की फिटिंग के लिए हमेशा एक ऑफलाइन सर्विस की जरूरत होती है। Alteration Specialist ऐसी ही एक सेवा का नाम है। 80 के दशक में इसका कोई वैल्यू नहीं थी। क्योंकि लोग कपड़े खरीद कर अपने पसंदीदा दर्जी से सिलवाते थे। केवल पुराने कपड़ों का ही Alteration किया जाता था और इसके लिए कभी कोई विशेषज्ञ नहीं होता था।

हर कॉलोनी में है Alteration Specialist की मांग

अब जब ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ गई है तो भारत के हर शहर में नहीं बल्कि हर कॉलोनी में ऑल्टरनेशन स्पेशलिस्ट की मांग दिखने लगी है। कई लोगों ने इसे अपना मुख्य व्यवसाय बना लिया है। नए कपड़े ऑल्टरनेशन निश्चित रूप से एक विशेष कार्य है। कपड़े की कीमत के हिसाब से ऑल्टरनेशन शुल्क मिलता है, लेकिन अगर सबसे कम शुल्क की बात करें तो ₹4 प्रति मिनट मिलता है। 10 मिनट के काम के लिए ₹40 आसानी से मिल जाता है।

ऑल्टरनेशन स्पेशलिस्ट की मांग पूरे भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही है। अच्छे कारीगरों ने Alteration का काम करना शुरू कर दिया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कपड़े की कढ़ाई से न केवल Alteration का काम आसान है, बल्कि यह एक त्वरित पैसा देने वाला भी है। अगर आप दिन में सिर्फ 5 घंटे काम करते हैं तो ₹1200 आप आसानी से कमा सकते है। अच्छी बात यह है कि इसमें कोई उधारी नहीं है।

RELATED ARTICLES

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes