Small business ideas: ₹60 में बनेगा 10 लीटर दूध, मुनाफा जानकर चोक जायेंगे

दुनिया में दूध, दही और पनीर ये ऐसे उत्पाद हैं जो हर घर की जरुरत है और इनकी मांग हमेश बानी रहती है। हमारे देश के बहुत से शहरों में दूध का भाव ₹60 रूपये प्रति लीटर है। मतलब अगर हम दस लीटर दूध लेते है तो ₹600 चुकाने पड़ेंगे, अगर 10 लीटर दूध आपको सिर्फ ₹60 रूपये में पड़े तो जरा सोचिये कितना मुनाफा होगा।

ये है हमारा नया बिज़नेस आईडिया

दूध के बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा कामना हो तो दूध डेयरी खोलना बहुत आवश्यक है । लेकिन हम जो बिज़नेस बता रहे है वो दूध डेयरी इससे अलग है। बाजार में आपने जो आम दूध डेरी देखी है आपको उससे हटकर दूध डेरी खोलना है। इस डेयरी को हम TOFU MILK DAIRY कहेंगे हैं। TOFU यानी सोया दूध। इन तीन सालो में हमारे देश की बाजारों में सोया दूध की बहुत डिमांड हो गयी है।

सोया दूध पसंद इसलिए किया जाता है क्योकि इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता है। TOFU MILK में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। पनीर की बात करे तो सभी शहरो में सामान्य पनीर के मुकाबले सोया पनीर की बिक्री अधिक होती है।

टोफू मिल्क डेयरी लागत और मुनाफा

आपको कुल 3 मशीनों की आवश्यकता होगी सोया दूध बनाने के लिए। मशीनों की कुल लागत 1.5 लाख रूपये के लगभग है। मशीनों की ज्यादा जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। ये मशीन ऐसी है की इनके डीलर आपको अपने आसपास के शहर में भी मिल जायेंगे।

1Kg सोया से 10Kg मिल्क बना सकते है, 1Kg सोया से 8 किलो दही भी बना सकते है और 1Kg सोया से डेढ़ किलो पनीर बना सकते है। आज सोयाबीन का रेट करीब ₹40 प्रति किलो है बिजली और बाकी अन्य खर्च जोड़े तो ₹20 से ज्यादा नहीं है। मतलब आप 60 रूपये खर्च करके 10 लीटर सोया दूध बना सकते है।

सोया दूध के लाभ

  • बच्चों और बुजुर्गों के लिए सोया मिल्क ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • सोया दूध वसा मुक्त होता है।
  • सोया दूध की शेल्फ लाइफ सामान्य दूध की लाइफ से ज्यादा होती है।
  • प्रोटीन की भरपूर मात्रा सोया दूध में पायी जाती है।
  • सोया दूध में मिलावट नहीं है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

3 thoughts on “Small business ideas: ₹60 में बनेगा 10 लीटर दूध, मुनाफा जानकर चोक जायेंगे”

Leave a Comment