Monday, June 27, 2022
Home Blog

Small business ideas- एक लैपटॉप और विजिटिंग कार्ड से शुरू करें लाखों का टर्नओवर

0
Small business ideas 12

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके पास दो में से एक चीज होनी चाहिए। टेक्निकल स्किल या कम्युनिकेशन स्किल। अगर आपके पास बेहतरीन टेक्नोलॉजी है तो आप प्रोडक्शन का काम कर सकते हैं और कम्युनिकेशन स्किल्स हैं तो मामूली पूंजी से आप शुरुआत में लाखों का टर्नओवर बना सकते हैं। इस स्माल बिज़नेस का नाम डिजिटल विज्ञापन एजेंसी है।

Digital Advertising Agency क्या होती है

सरल शब्दों में, विज्ञापन एजेंसी व्यापारियों से विज्ञापन लेकर उन्हें ऐसी उपयुक्त जगह पर प्रकाशित करने का काम करती है जहाँ से उनके ग्राहकों को अधिकतम प्रतिक्रिया मिलती है और क्लाइंट को न्यूनतम लागत लगती है। टीवी चैनलों और समाचार पत्रों से लेकर सड़क किनारे होर्डिंग तक, हर जगह दिखाई देने वाले विज्ञापन समाचार एजेंसियों के माध्यम से प्रकाशित और प्रसारित किए जाते हैं। ऐसे ही डिजिटल विज्ञापन एजेंसी इंटरनेट पर विज्ञापनों के प्रकाशन और प्रसार के लिए काम करती है जिसमे बहुत काम पूंजी लगती है।

डिजिटल विज्ञापन एजेंसी में क्या करें

इंटरनेट एक शब्द है लेकिन इसके अंदर पूरी दुनिया है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सभी सोशल मीडिया इनके अलावा यूट्यूब और न्यूज पोर्टल से लेकर हजारों वेबसाइट्स तक जहां यूजर्स के लिए कंटेंट है। कोई भी बड़ा व्यवसायी इस बात पर शोध नहीं कर सकता कि फेसबुक पर उसके उत्पाद का विज्ञापन चलाने से अधिक प्रतिक्रिया मिलेगी या स्थानीय समाचार पोर्टल पर। इस रिसर्च को करने का काम डिजिटल एडवरटाइजिंग एजेंसी करती है और इसके बदले में सर्विस चार्ज मिलता है। जो कम से कम 15% है।

डिजिटल विज्ञापन एजेंसी शुरू करने के लिए क्या करें?

  • अपना लैपटॉप उठाइए और अपने शहर की रिसर्च शुरू कीजिए।
  • अपनी एजेंसी का नाम सोचिए और नगरिया निकाय में उसका रजिस्ट्रेशन कराइए।
  • आकर्षक विजिटिंग कार्ड प्रिंट करवाइए।
  • रिसर्च एंड डेवलपमेंट की प्रोसेस डेली चलेगी।
  • लोकल न्यूज़ पेपर, लोकल टीवी चैनल पर दिखाई देने वाले विज्ञापन दाताओं की लिस्ट बनाइए।
  • क्लाइंट लिस्ट तैयार होने के बाद उनसे बातचीत शुरू कीजिए।
  • विज्ञापन डिजाइन करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ऑनलाइन टूल्स मौजूद है।
  • शुरुआत छोटे बजट वाले विज्ञापनों से कीजिए।
  • एक्सपीरियंस के साथ बड़े क्लाइंट और बड़े विज्ञापन पर काम कीजिए।

Small business ideas: एक टेबल और 5000 की मशीन, 3 घंटे की मेहनत, रोजाना 1000 का मुनाफा

1
Small business ideas 11

यदि आपके पास सार्वजनिक स्थान पर केवल एक टेबल रखने की जगह है तो केवल ₹5000 की मशीन आपको कम से कम ₹1000 प्रतिदिन का लाभ देगी। भीड़ ज्यादा हो तो ₹10000 की मशीन लगवाएं। बड़ी दुकान की जरूरत नहीं है।

इलेक्ट्रिक तंदूर लगाइए, फटाफट पैसा कमाइए

इलेक्ट्रिक तंदूर एक ऐसी मशीन है जिसमें आप तंदूर में बने सभी खाद्य उत्पाद बना सकते हैं। पिज्जा और मोमोज भी बना सकते हैं. वेज और नॉन वेज किसी भी तरह का प्रोडक्ट बना सकते हैं। रेसिपी भी मशीन के साथ आती है। इस प्रकार के व्यवसाय में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि अचानक से भीड़ लग जाती है और सेवा प्रदान करना कठिन हो जाता है। इलेक्ट्रिक तंदूर इसी प्रॉब्लम का सलूशन है।

मिनी शेफ इलेक्ट्रिक तंदूर

इससे आप तंदूरी परांठे सिर्फ 1 मिनट में बना सकते हैं। मीडियम लेवल का पिज्जा बना सकते हैं. इसी तरह अन्य सभी तंदूरी आइटम बना सकते है। मशीन इलेक्ट्रिक है इसलिए एलपीजी गैस की आवश्यकता नहीं है । तंदूर अंदर की ट्रे नॉनस्टिक है। जिससे इसमें तेल भी बहुत ही काम लगता है। यह मशीन दो तरह की आती है। पहला सेमी ऑटोमेटिक और दूसरा फुली ऑटोमेटिक।

सेमी ऑटोमेटिक मशीन में आपको यह अनुभव करना होता है कि आपके शहर के वातावरण में कोई उत्पाद कितनी देर तक पक रहा है। पूरी तरह से फुली ऑटोमेटिक मशीन में जैसे ही तंदूरी पराठा पक कर तैयार हो जाता है, मशीन अपने आप बंद हो जाती है। सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत ₹5000 से शुरू होती है। फुली ऑटोमेटिक मशीन ₹35000 में आती है।

कहने की जरूरत नहीं है कि इस तरह के बिजनेस में कितना मार्जिन होता है और कितनी आसानी से ग्राहक मिल जाते हैं। आप चाहें तो इस मशीन से अपना छोटा सा फूड कॉर्नर खोल सकते हैं। आप घर से भी शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप एक रसोइया रख सकते हैं, तो आप 200-200 लोगों की पार्टी के लिए ऑर्डर ले सकते हैं। जब आपका व्यवसाय बढ़ता है, तो आप एक बड़ी मशीन खरीद सकते हैं।

यदि आप अपने रेस्तरां की योजना बना रहे हैं तो इस मशीन से स्टार्टअप शुरू करना सबसे अच्छा है। इसमें ज्यादा पूंजी नहीं लगती है, इसलिए आप आसानी से ट्रायल ले सकते हैं। एक बार आपके हाथ के स्वाद और बाजार के बीच का रिश्ता मजबूत हो जाए, तो क्या कहें।

Index Fund क्या है और कैसे निवेश करे? – जानिए इंडेक्स फण्ड को सरल भाषा में

2
Index Fund

Index Fund: यदि आप स्टॉक मार्किट में पैसे लगाने का सोच रहे है, साथ ही डर भी रहे है कि कही मेरा पैसा ना डूब जाएँ। तो आपके लिए इंडेक्स फण्ड बेहतर ऑप्शन हो सकता है। शेयर मार्केट में कहावत है इंसान दो तरह से शेयर मार्केट में पैसा चलाता है या तो लालच से या डर से। इन दोनों से पार यदि आप रातोरात आमिर नहीं बनना चाहते है बल्कि एक लम्बे समय इंतजार करके पैसे बनाना चाहते है तो इंडेक्स फण्ड बेहतर विकल्प हो सकता है। आप मेरी इस पोस्ट को भी इसीलिए पढ़ रहे है क्योकि आपके मन में भी इंडेक्स फण्ड को जानने की तीव्र इक्क्षा है। इस पोस्ट में इंडेक्स फण्ड से सबंधित उन सभी बिन्दुओ को कवर किया गया है, जिसके बारे में आपको जानकारी होना जरुरी है। आइये अब बात करते है कि आखिर इंडेक्स फण्ड होता क्या है।

Index Fund क्या है?

हिंदी विकिपीडिया के अनुसार इंडेक्स फंड, एक इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है जो स्टॉक में निवेश करता है और कई स्टॉक सूचकांक यानि इंडेक्स से मिलकर बनता है जैसे भारत में बीएसई सेंसेक्स या एनएसई निफ्टी। इसके फलस्वरूप इंडेक्स फंड में निवेश के लिए निवेशकों को किसी विशेषज्ञ की सलाह नहीं लेनी पड़ती है। यह फंड किसी विशेष इंडेक्स की सिक्योरिटीज में समान अनुपात में निवेश करता है। इनका का लक्ष्य बीएसई सेंसेक्स या निफ्टी जैसे लोकप्रिय सूचकांक होते हैं। ये फंड किसी विशेष सेक्टर पर आधारित भी हो सकते हैं, जैसे फार्मा, आईटी, एफएमसीजी या ऑटो सेक्टर सूचकांक आदि। इन फंडों से बेंचमार्क इंडेक्स के समान ही रिटर्न मिलने की आशा होती है व इनके जोखिम भी उन सिक्योरिटीज के जोखिम के साथ ही जुड़े होते हैं जिनमें ये निवेश करते हैं। जब बाजार नीचे आते हैं तो उसमें शामिल सिक्योरिटीज के मूल्य में भी गिरावट आती है और इसके साथ ही इंडेक्स फंड भी गिरते हैं।

Index Fund के फायदे क्या है?

  • यदि आप अभी तक शेयर बाजार के उतार चढ़ाव को ठीक से नहीं समझ पा रहे है या इससे आपके मन में डर है तो इंडेक्स फण्ड बेहतर विकल्प है।
  • इंडेक्स फण्ड का रिटर्न अंडरलाइंग इंडेक्स के हिसाब से मिलता है।
  • इसमें आपको तय नहीं करना होता है क्या ख़रीदे, क्या नहीं। इसको पैसिव तरीके से मैनेज किया जाता है।
  • बाजार में कई प्रकार के इंडेक्स फंड जैसे कि आईडीएफसी निफ्टी डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल सेंसेक्स फंड, निप्पन इंडिया इंडेक्स फंड सेंसेक्स प्लान डायरेक्ट ग्रोथ, एचडीएफसी इंडेक्स सेंसेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, यूटीआई इंडेक्स निफ्टी फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी इंडेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ इत्यादि निवेश के लिए उपलब्ध हैं।

Small business ideas: शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

0
Small business ideas 10

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे आप मामूली निवेश से शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का नाश्ता अधूरा है। हम आपको बता रहे हैं पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बारे में। यह एक अच्छा व्यवसाय है। इसकी हर माह मांग बनी रहती है। सर्दी हो या गर्मी, लोग हर दिन बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में इस बिजनेस के लिए कोई खास सीजन मायने नहीं रखता है।

पोहा एक पौष्टिक आहार माना जाता है। इसे ज्यादातर नाश्ते में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोहा निर्माण इकाई में आवश्यक सामान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 स्क्वेयर फीट जगह की जरूरत होती है। पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम सहित छोटी वस्तुओं की आवश्यकता होगी। केवीआईसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कारोबार की शुरुआत में कुछ कच्चा माल लेकर आएं, फिर धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं। इस तरह अनुभव भी अच्छा रहेगा, साथ ही व्यापार में भी वृद्धि होगी।

ऋण कैसे प्राप्त करें

KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है. केवीआईसी द्वारा हर साल ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऋण दिया जाता है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपकी इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

प्रोजेक्ट शुरू करने के बाद आपको कच्चा माल लेना होता है। इस पर करीब छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा आपको करीब 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का उत्पादन करेंगे। जिस पर उत्पादन की लागत 8.60 लाख रुपये आएगी। आप 1000 क्विंटल पोहा करीब 10 लाख रुपए में बिक सकते हैं। यानी आप करीब 1.40 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Small business ideas: 25000 महीने की कमाई वाली नौकरी क्यों करें, इस स्टार्टअप को शुरू करें

1
Small business ideas 9

किसी तरह की दुकान की जरूरत नहीं है। घर में किसी स्टोररूम की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत के लिए, आपका खुद का अध्ययन कक्ष या शयनकक्ष पर्याप्त है। इस बिज़नेस में आपको पैसे भी ज्यादा नहीं लगाने है। मात्र 10 हजार रूपये से आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसमें आपकी व्यवहार कुशलता पूरी लगेगी, आप अपने व्यवहार से ज्यादा पैसा कमा सकते है। यह बिल्कुल यूनिक स्मॉल बिजनेस आइडिया है।

डे स्पेशल सब्सक्रिप्शन बॉक्स बिज़नेस

भारत के कई शहरों में इस बिज़नेस में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। यह कुछ महानगरीय शहरों में शुरू हुआ है और काफी सफल रहा है, क्योंकि भारत तीज, त्योहारों और समारोहों का देश है। वट सावित्री के व्रत से लेकर श्री कृष्ण जन्माष्टमी और श्री गणेश उत्सव जैसे भव्य तीज त्योहारों तक सभी घरों में धूमधाम से मनाया जाता है। आपको बस अपने स्टार्टअप के ग्राहकों को सूचीबद्ध करना है।

प्रत्येक उत्सव के लिए आप एक विशेष सब्सक्रिप्शन बॉक्स तैयार करे। व्हाट्सएप या इसी तरह के किसी अन्य टूल के जरिए आप अपने सभी सब्सक्राइबर्स को स्पेशल बॉक्स के बारे में बताएंगे। अगर वे कोई त्योहार मनाने जा रहे हैं या उस विशेष दिन पर कोई व्रत या पूजा करने जा रहे हैं, तो वो आपको ऑर्डर देंगे। ऑर्डर मिलने के बाद आप बाजार से सामान खरीदेंगे। आप अपने प्रिंटेड बॉक्स में पैक करेंगे और डिलीवरी करेंगे।

शुरू करने से पहले, आपको थोड़ा बाजार रिसर्च करना होगा। कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, लेकिन अगर आप पहले से एक सूची तैयार करते हैं जहां आपको अच्छा और सस्ता सामान मिल सकता है, तो यह आपके लिए आसान होगा। धीरे-धीरे आपके संपर्क बाजार में बन जाएंगे। यहां कारोबार बढ़ने लगेगा, वहां आपको क्रेडिट मिलना शुरू हो जाएगा।

Small business ideas: 100 फीट की दुकान और 1 लाख की मशीन, प्रतिदिन 2000 का शुद्ध मुनाफा

0
Small business ideas 8

इस बिज़नेस के लिए कच्चे माल की जरुरत नहीं होती है, सिर्फ बिजली का बिल आएगा. बिजनेस के लिए एक छोटी सी दुकान 100 स्क्वायर फीट की हो बस। व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको चाहिए एक लैपटॉप और एक लाख रुपये मशीन और आपका बिज़नेस हो जायेगा शुरू। इसमें लैपटॉप आप सेकेंडहैंड भी ले सकते है। किसी सहायक की आवश्यकता नहीं है, आप इसे स्वयं कर सकते हैं। कई लोग प्रतिदिन 2500 रुपये कमा रहे हैं, ₹500 खर्च में कटौती करें, ₹2000 दैनिक शुद्ध लाभ आपका है। आप इससे ज्यादा भी कमा सकते है।

small laser marking machine for metal

इस मशीन का नाम स्माल लेज़र मार्किंग मशीन फॉर मेटल है जो किसी भी नाम, किसी भी कंपनी के लोगो या डिजाइन को किसी भी चमड़े और धातु दोनों पर स्थायी रूप से प्रिंट कर सकती है। कोई भी काम कर सकता है। इसके लिए कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है। किसी विशेष प्रशिक्षण की भी आवश्यकता नहीं है।

लेदर और मेटल के गिफ्ट आइटम पर सबसे ज्यादा प्रिंट होता है

इस मशीन में किसी रीफिल की आवश्यकता नहीं होती है। एक यूनिट बिजली 2 घंटे चलाने में लगती है। मेट्रो सिटी में ₹20 प्रति लेटर चार्ज किया जाता है। अगर कंपनी का लोगो डिजाइन करना है या कोई खास डिजाइन बनाना है तो चार्जेज बढ़ जाते हैं। ग्राहक कहां से लाएं, यह बताने की जरूरत नहीं है। आज हर व्यक्ति कार बाइक की चाबियों से लेकर हाथ की घड़ियां और चश्मा जैसे प्रोडक्ट पर यूनिक नाम और लोगो मुद्रित करवाना चाहता है लेकिन उन्हें ऐसी शॉप नहीं मिलती जहा ऐसे काम किया जाता है। बस आपकी दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोग आसानी से आ सकें।

आप अपने बिज़नेस को सोशल मीडिया के जरिए लोगो तक पहुँचा सकते है। यहाँ तक की आप ऑनलाइन आर्डर भी ले सकते है। भारत के कई छोटे शहरों में एक भी मशीन नहीं है। ऐसे शहरों में आपका एकाधिकार बन जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं।

Small business ideas: ₹17000 की पूंजी में ₹18000 प्रति माह की आय

0
Small business ideas 7

भारत में लाखों लोग महीने में ₹18000 कमाने के लिए करीब 10 से 12 घंटे काम करते हैं। बहुत से लोगों के पास अपना उद्यम स्थापित करने की क्षमता होती है लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उनमें एक सफल उद्यमी है। उनका कमजोर आत्मविश्वास उन्हें जीवन भर कर्मचारी रखता है, लेकिन भारत का लगभग हर नागरिक अपने जीवन में कम से कम एक बार योजना बनाता है कि अगर वह अपना स्टार्टअप शुरू करता है तो क्या होगा।

मिल्कशेक एट होम बिज़नेस आइडिया

इस प्रकार के व्यवसाय में, आपको अपने व्यवसाय की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। प्रतियोगिता में हमेशा शीर्ष पर रहने के लिए आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मार्केटिंग तकनीक या रणनीति आपके व्यवसाय के दौरान भी बहुत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह मिल्कशेक उद्योग में आपका नाम स्थापित करेगी। अपने मिल्कशेक की गुणवत्ता और स्वाद के बारे में मत भूलना क्योंकि यह आपके व्यवसाय को बना या बिगाड़ देगा।

मिल्कशेक बिज़नेस शुरू करने की लागत

सामानखर्चा
एक अच्छा मिक्सर ग्राइंडर3500 रुपये
कांच के बोतल – कैपेसिटी 300 ML (1000 बोतल)8000 रूपये
ब्रांड का एक नाम सोचिये और लोगो डिज़ाइन करवाइये2000 रुपये
बोतलों पर लोगो प्रिंट करवाना – खर्चा 3 रुपये प्रति बोतल3000 रुपये
GST नंबर500 रूपये
कुल खर्चा17000 रूपये

मिल्कशेक एट होम की बिक्री कैसे होगी

  • अब आपको इस ब्रांड को Zomato, Swiggy, UberIts, Foodpanda जैसी फूड डिलीवरी कंपनियों के ऐप पर लिस्ट कराना होगा।
  • शुरू करने के लिए, आप अपने मेनू में 5-10 मिल्कशेक ले सकते हैं।
  • सादा मिल्कशेक, कोल्ड कॉफी, चॉकलेट मिल्कशेक, मैंगो मिल्कशेक, स्ट्राबेरी मिल्कशेक, आदि।

आपके प्रोडक्ट की कीमत कितनी होगी

250 एमएल दूध :10 रुपये।
प्रत्येक प्रकार के मिल्कशेक के लिए सामग्री – कॉफी, मैंगो स्क्वैश, स्ट्रॉबेरी स्क्वैश, चॉकलेट पाउडर आदि: 5 रुपये।
बोतल: 11 रुपये।
फूड डिलीवरी कंपनी चार्ज: 10 रुपये।
टैक्स: 10 – 12 रुपये।
कुल लागत: 50 रुपये (बिजली शुल्क सहित)
मिल्कशेक का विक्रय मूल्य: 80 रुपये से 100 रुपये।
30 रुपये से 50 रुपये के बीच मुनाफा।
मान लीजिए कि औसत लाभ 40 रुपये है।

लोग आपका प्रोडक्ट क्यों खरीदेंगे

मार्केट में बड़े ब्रांड हैं जो 400 रुपये के मिल्कशेक बेच रही हैं। आप अच्छी से अच्छी मिल्कशेक 100 रुपये के अंदर दे रहे हैं। जब आपके ब्रांड का थोड़ा नाम हो जाये, तब आप भी मिल्कशेक को ज्यादा दाम में दे सकते हैं लेकिन कीमत ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस बिज़नेस से आपकी कमाई की बात करे तो क्यूंकि बिज़नेस आप घर से कर रहे है तो किराया तो देना नहीं है। सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक, 15 घंटों में अगर 15 मिल्कशेक भी बिक जाएँ (शुरुवात में इस से ज्यादा की उम्मीद करना ठीक नहीं) तो मुनाफा हो गया : 40*15 = 600 रुपये।

महीने के हो गए 18,000 रुपये। 

Draupadi Murmu Biography in Hindi || द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

0
Draupadi Murmu Biography

Draupadi Murmu Biography in Hindi: श्रीमती द्रौपदी मुर्मू एनडीए की तरफ से साल 2022 में राष्ट्रपति की उम्मीदवार घोषित की गई है। आइये जानते है कि कौन है द्रौपदी मुर्मू। द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा राज्य के मयूरभंज जिले में हुआ। ये आदिवासी संथाल समाज से आती है। इन्होंने अपनी शिक्षा रामादेवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर से स्नातक करके पूरी की। ये पहले शिक्षक थी, फिर राजनीती में प्रवेश किया। आपको पता होना चाहिए कि श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने साल 1994 से 1997 तक श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर, रायरंगपुर में शिक्षक के पद पर रहकर शिक्षा दी। ये ओडिशा के रायरंगपुर से विधायक रह चुकी हैं। ये उड़ीसा राज्य की आदिवासी नेता है जो कि झारखण्ड की नौंवी राज्यपाल भी रह चुकी है। द्रौपदी मुर्मू पहली ओडिया नेता हैं, जिन्हें राज्यपाल बनाया गया, इससे पहले ऐसा कभी नहीं किया गया। इनका सम्बन्ध भारतीय जनता पार्टी से है। राज्यपाल बनने से पहले BJP-BJD गठबंधन सरकार में साल 2002 से 2004 तक, वह मंत्री भी रह चुकी हैं।

Draupadi Murmu Biography in Hindi Short Details

नामद्रौपदी मुर्मू
पिता का नामबिरंची नारयण टुडू
पति का नामश्याम चरण मुर्मू
जन्म तारीख20 जून 1958
जन्म स्थानमयूरभंज जिला, ओडिशा
शिक्षास्नातक
धर्महिन्दू
जातीअनुसूचित जनजाति
राजनैतिक दलभाजपा
वैवाहिक स्तिथिविधवा
कुल सम्पतिलगभग 10 लाख

द्रौपदी मुर्मू की प्रारंभिक शिक्षा

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा राज्य के मयूरभंज जिले में हुआ। इन्होंने अपनी शिक्षा रामादेवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर से स्नातक करके पूरी की।

Draupadi Murmu Family

द्रौपदी मुर्मू की प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने के बाद इनका विवाह श्याम चरण मुर्मू के साथ हुआ। इनकी तीन संतान थी, जिसमे 2 पुत्र और 1 पुत्री। इनके पति और दोनों पुत्र का निधन हो चूका है, जिसके कारण इनका कुछ समय अवसाद में गुजरा। अब इनकी बेटी जीवित है, जिसका नाम इति श्री है।

Also Read: Small business ideas: बरसात के मौसम में पैसा कमाना है तो ध्यान से पढ़ें

द्रौपदी मुर्मू का राजनैतिक जीवन

पद का नामअवधि
ओडिशा सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में ट्रांसपोर्ट एवं वाणिज्य विभाग2000 से 2004 तक
ओडिशा सरकार के राज्यमंत्री के रूप में पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग2002 से 2004 तक
भाजपा के एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य2002 से 2009 तक
भाजपा के एसटी मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष2006 से 2009 तक
एसटी मोर्चा, भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य2013 से अप्रैल 2015 तक
झारखंड की माननीय राज्यपाल2015 से 2021 तक

द्रौपदी मुर्मू की राष्ट्रपति उम्मीदवारी

श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया गया है। यदि ये राष्ट्रपति बनती है तो भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति और पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी। साल 2022 में राष्ट्रपति पद के लिए परचा भरने की अंतिम तिथि 29 जून 2022 है और 25 जुलाई 2022 को भारत देश को अपना नया राष्ट्रपति मिल जायेगा। द्रौपदी मुर्मू के सामने विपक्ष की तरफ से भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया है। यदि आप Draupadi Murmu Biography के बारे में और भी कुछ जानना चाहते है तो हमसे कमैंट्स करके पूछ सकते है।

Small Business Ideas: छोटे से निवेश पर 25 हजार प्रतिमाह से ज्यादा कमा सकते है

0
Small business ideas 6

न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। यह रचनात्मकता का व्यवसाय है। कई लोगों को करोड़पति बनाया है। आप अपने घर से ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे है हैंड मेड ज्वेलरी की जो अब फैशन में आ चुकी है। मेकअप के लिए महिलाओं द्वारा गहनों का इस्तेमाल हमेशा से भारत की संस्कृति और परंपरा का हिस्सा रहा है। गहनों का इस्तेमाल हर महिला के मेकअप में चार चांद लगा देता है और यही वजह है कि महिलाएं ज्वैलरी पहनना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं।

Start Handmade Jewelry Business with low investment 

हाथ से बने ज्वेलरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्वेलरी डिजाइन का काम आता हो। अगर आपको Jewelry डिजाइन करना नहीं आता तो कोई बात नहीं इसे आप आसानी से सिख सकते है। इसके लिए कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स करवाए जाते हैं। 90 दिनों के कोर्स में आप एक पेशेवर ज्वेलरी डिजाइनर बन सकते हैं। या फिर आप ऐसे लोगो का साथ ले सकते है जिन्हे ये काम आता हो। या फिर आप भारत में हजारों कलाकार हाथ से बने गहने बना रहे हैं उनसे सीधे खरीद सकते हैं और फिर इसे अपने ब्रांड नाम से ऑनलाइन बेच सकते हैं।

हाथ से बने गहनों के कारोबार में भारी मुनाफा होता है। चूंकि यह फैशन और स्टेटस से जुड़ा हुआ प्रोडक्ट है, इसलिए इसकी कीमत लागत के आधार पर तय नहीं होती है। कभी-कभी जो आभूषण बनाने में केवल ₹300 का खर्च आता है, उन्हें बाजार में ₹2500 से अधिक में बेचा जाता है। यह इस पर निर्भर करता है कि हाथ से बने गहने कितने अनोखे हैं।

हाथ से बने ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

आप सोशल मीडिया पर प्रभावशाली मार्केटिंग से शुरुआत कर सकते हैं।
बाजार से प्रतिक्रिया मिलने के बाद, आप अपनी वेबसाइट लॉन्च कर सकते हैं।

हाथ से बने आभूषणों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च कर सकते हैं।
बाजार में हाथ से बने आभूषणों के लिए कोई प्रसिद्ध ऑनलाइन एग्रीगेटर नहीं है।
आप हाथ से बने ज्वैलरी निर्माताओं को जोड़कर एक ऑनलाइन एग्रीगेटर शुरू कर सकते हैं।
भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों में प्रदर्शनियों और मेलों का आयोजन किया जाता है।
आपने यह भी देखा होगा कि हाथ से बने गहनों का कोई न कोई स्टॉल जरूर होता है और उस पर भारी भीड़ होती है।
बाजार में उत्पाद कम है और मांग बहुत अधिक है। तो हाथ से बने ज्वैलरी व्यवसाय को शुरू करने का यह सही समय है।

Small business ideas: बरसात के मौसम में पैसा कमाना है तो ध्यान से पढ़ें

0
Small business ideas 5

वर्षों पहले इस प्रकार के व्यवसाय को मौसमी व्यवसाय कहा जाता था लेकिन अब यह साल भर का व्यवसाय है। बरसात के मौसम में इसका कारोबार कई गुना बढ़ जाता है। आप जितनी पूंजी चाहें निवेश कर सकते हैं। आप उतना ही लाभ कमा सकते हैं। स्टार्टअप मात्र ₹10000 से शुरू हो सकता है।

Polyester mosquito net with Pleated Mesh Sliding Door

Mosquito net के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह सबके घर में है। यह दो प्रकार की होती है। एक लोहे की जाली जो दरवाजे में लगी होती है और दूसरी प्लास्टिक की जाली जो खिड़की में स्थायी रूप से लगी होती है। लोहे की जाली के मामले में दरवाजे बने होते हैं और प्लास्टिक की जाली मच्छरों और कीड़ों को आने से रोकती है लेकिन अगर आप मौसम का आनंद लेना चाहते हैं तो आप उस खिड़की को नहीं खोल सकते।

Pleated Mesh Sliding Door

Polyester mosquito net with Pleated Mesh Sliding Door

पॉलिएस्टर मच्छरदानी इस समस्या का समाधान है। एक एल्यूमीनियम की फ्रेम के साथ इसे इस तरह से सेट किया जाता है कि आपका दरवाजा या खिड़की 100% खुल जाते है और आप इसे जब चाहें पॉलिएस्टर मच्छरदानी से बंद कर सकते हैं। यह किसी भी तरह की जगह का अतिक्रमण नहीं करता है। ये दिखने में सुंदर होते हैं और इनकी उम्र लोहे की जाली से दुगनी होती है। Google पर खोज करने का प्रयास करें और आप प्लीटेड मेश स्लाइडिंग डोर के व्यवसाय को समझ जाएंगे।

बरसात के मौसम में सभी के घर में कई कीड़े घुसने लगते हैं। इन्हें रोकने के लिए जाली लगानी पड़ती है। यदि आप अभी इस व्यवसाय को करने की योजना बना रहे हैं, तो आप निवेश के साथ-साथ लाभ कमा सकते हैं। आपको ग्राहक कहां से मिलेंगे, यह बताने की जरूरत नहीं है। आपके पड़ोसियों से लेकर आपके शहर के सबसे शानदार कार्यालय तक, आपके लक्षित ग्राहक हैं।