Small business ideas: शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे आप मामूली निवेश से शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का नाश्ता अधूरा है। हम आपको बता रहे हैं पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बारे में। यह एक अच्छा व्यवसाय है। इसकी हर माह मांग बनी रहती है। सर्दी हो या गर्मी, लोग हर दिन बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में इस बिजनेस के लिए कोई खास सीजन मायने नहीं रखता है।

पोहा एक पौष्टिक आहार माना जाता है। इसे ज्यादातर नाश्ते में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोहा निर्माण इकाई में आवश्यक सामान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 स्क्वेयर फीट जगह की जरूरत होती है। पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम सहित छोटी वस्तुओं की आवश्यकता होगी। केवीआईसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कारोबार की शुरुआत में कुछ कच्चा माल लेकर आएं, फिर धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं। इस तरह अनुभव भी अच्छा रहेगा, साथ ही व्यापार में भी वृद्धि होगी।

ऋण कैसे प्राप्त करें

KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है. केवीआईसी द्वारा हर साल ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऋण दिया जाता है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपकी इस बिज़नेस से कितनी कमाई होगी

प्रोजेक्ट शुरू करने के बाद आपको कच्चा माल लेना होता है। इस पर करीब छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा आपको करीब 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का उत्पादन करेंगे। जिस पर उत्पादन की लागत 8.60 लाख रुपये आएगी। आप 1000 क्विंटल पोहा करीब 10 लाख रुपए में बिक सकते हैं। यानी आप करीब 1.40 लाख रुपये कमा सकते हैं।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment