Monday, August 8, 2022
HomeNewsIndex Fund क्या है और कैसे निवेश करे? - जानिए इंडेक्स फण्ड...

Index Fund क्या है और कैसे निवेश करे? – जानिए इंडेक्स फण्ड को सरल भाषा में

- Advertisment -

Index Fund: यदि आप स्टॉक मार्किट में पैसे लगाने का सोच रहे है, साथ ही डर भी रहे है कि कही मेरा पैसा ना डूब जाएँ। तो आपके लिए इंडेक्स फण्ड बेहतर ऑप्शन हो सकता है। शेयर मार्केट में कहावत है इंसान दो तरह से शेयर मार्केट में पैसा चलाता है या तो लालच से या डर से। इन दोनों से पार यदि आप रातोरात आमिर नहीं बनना चाहते है बल्कि एक लम्बे समय इंतजार करके पैसे बनाना चाहते है तो इंडेक्स फण्ड बेहतर विकल्प हो सकता है। आप मेरी इस पोस्ट को भी इसीलिए पढ़ रहे है क्योकि आपके मन में भी इंडेक्स फण्ड को जानने की तीव्र इक्क्षा है। इस पोस्ट में इंडेक्स फण्ड से सबंधित उन सभी बिन्दुओ को कवर किया गया है, जिसके बारे में आपको जानकारी होना जरुरी है। आइये अब बात करते है कि आखिर इंडेक्स फण्ड होता क्या है।

Index Fund क्या है?

हिंदी विकिपीडिया के अनुसार इंडेक्स फंड, एक इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है जो स्टॉक में निवेश करता है और कई स्टॉक सूचकांक यानि इंडेक्स से मिलकर बनता है जैसे भारत में बीएसई सेंसेक्स या एनएसई निफ्टी। इसके फलस्वरूप इंडेक्स फंड में निवेश के लिए निवेशकों को किसी विशेषज्ञ की सलाह नहीं लेनी पड़ती है। यह फंड किसी विशेष इंडेक्स की सिक्योरिटीज में समान अनुपात में निवेश करता है। इनका का लक्ष्य बीएसई सेंसेक्स या निफ्टी जैसे लोकप्रिय सूचकांक होते हैं। ये फंड किसी विशेष सेक्टर पर आधारित भी हो सकते हैं, जैसे फार्मा, आईटी, एफएमसीजी या ऑटो सेक्टर सूचकांक आदि। इन फंडों से बेंचमार्क इंडेक्स के समान ही रिटर्न मिलने की आशा होती है व इनके जोखिम भी उन सिक्योरिटीज के जोखिम के साथ ही जुड़े होते हैं जिनमें ये निवेश करते हैं। जब बाजार नीचे आते हैं तो उसमें शामिल सिक्योरिटीज के मूल्य में भी गिरावट आती है और इसके साथ ही इंडेक्स फंड भी गिरते हैं।

Index Fund के फायदे क्या है?

  • यदि आप अभी तक शेयर बाजार के उतार चढ़ाव को ठीक से नहीं समझ पा रहे है या इससे आपके मन में डर है तो इंडेक्स फण्ड बेहतर विकल्प है।
  • इंडेक्स फण्ड का रिटर्न अंडरलाइंग इंडेक्स के हिसाब से मिलता है।
  • इसमें आपको तय नहीं करना होता है क्या ख़रीदे, क्या नहीं। इसको पैसिव तरीके से मैनेज किया जाता है।
  • बाजार में कई प्रकार के इंडेक्स फंड जैसे कि आईडीएफसी निफ्टी डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल सेंसेक्स फंड, निप्पन इंडिया इंडेक्स फंड सेंसेक्स प्लान डायरेक्ट ग्रोथ, एचडीएफसी इंडेक्स सेंसेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ, यूटीआई इंडेक्स निफ्टी फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी इंडेक्स डायरेक्ट प्लान ग्रोथ इत्यादि निवेश के लिए उपलब्ध हैं।
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular