Monday, June 27, 2022
HomeNewsराशन कार्ड लिस्ट में ऐसे नाम चेक करे, घर बैठे मोबाइल से...

राशन कार्ड लिस्ट में ऐसे नाम चेक करे, घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन अपने जिले की लिस्ट देखे

Rashan card list me naam kaise check kare: यदि आपके पास राशन कार्ड है तो इसकी मदद से सरकारी राशन दुकान से राशन ले सकते है। इसलिए आपका राशन कार्ड है या नहीं, इसकी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है। चाहे आप जिस भी जिले के है, कुछ स्टेप्स की मदद से आप अपने ग्राम पंचायत के राशनकार्ड धारको के नाम चेक कर सकते है। यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तब भी आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है। अब सिर्फ आप अपने मोबाइल की मदद से ही कुछ ही सेकंड में देख सकते है कि राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। आइये जानते है क्या है राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया –

भारतीय खाद्य विभाग की वेबसाइट के माध्यम से कुछ आसान चरणों में आप अपना नाम चेक कर सकते है। राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसकी चरणबद्ध तरीके से जानकारी निचे दी गई है –

राशन कार्ड लिस्ट में ऐसे नाम चेक करे

पहला चरण – राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ पर क्लिक करे। जहाँ आपको सारे विकल्प दिखाई देंगे।

दूसरा चरण – अब आपको एक विकल्प राशन कार्ड का दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करके राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल विकल्प को चुने।

तीसरा चरण – अब यहाँ आपको सभी राज्यों के नाम दिखाई दे रहे होंगे, यहाँ आप अपना राज्य सलेक्ट करे।

चौथा चरण – राज्य सलेक्ट करने के बाद आपको सभी जिलों के नाम दिखाई दे रहे होंगे, यहाँ अपने जिले का नाम सलेक्ट करे।

पांचवा चरण – जिले के बाद अब आपको अपने ब्लॉक का नाम चुनना है , यदि आप शहर में रहते है तो शहरी ब्लॉक और गांव में रहते है तो ग्रामीण ब्लॉक चुने।

छटवा चरण – ब्लॉक चुनने के बाद आपके सामने पंचायत की लिस्ट खुलेगी, इसमें अपनी पंचायत का नाम सेलेक्ट करे।

सातवां चरण – अब आपको अपनी पंचायत की राशन की दुकान का नाम और राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा। आपको जिस राशन कार्ड की लिस्ट देखनी हो, उसे सेलेक्ट करे।

आठवां चरण – अब ये अंतिम चरण है, यहाँ आपको सदस्यों के नाम दिखाई दे रहे होंगे साथ ही पिता या पति का नाम भी दिखाई दे रहा होगा। यदि आपको नाम चेक करने में कोई समस्या आ रही हो, तो कमैंट्स करे, हम जल्द से जल्द आपको जबाब देंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments