Small Business Ideas: शुरू कीजिये, शुरुआत में 40 हजार से 1 लाख महीने की कमाई होगी

आज कल लोग एक्स्ट्रा कमाई के लिए नए नए माध्यम की खोज करते है। ऐसा ही एक माध्यम बिज़नेस भी है। आजकल छोटे छोटे बिजनेस बहुत ही सक्सेस होते जा रहे है और इनसे कमाई का दायरा भी बढ़ रहा है। लेकिन लोगो को सही बिज़नेस आईडिया मिल नहीं पाते है। लेकिन आज हम आपको ऐसे तीन यूनिक बिजनेस आईडिया के बारे में बताएँगे जिनमे से आप अगर कोई भी बिज़नेस शुरू करते है तो हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है।

कृत्रिम पौधों की नर्सरी

आप आर्टिफीसियल प्लांट नर्सरी बिज़नेस शुरू कर सकते है। आज के समय में लोग अपने घर, ऑफिस या दुकान के इंटीरियर पर बहुत पैसा खर्च करते रहते है। आप आर्टिफिशियल पॉट प्लांट, आर्टिफिशियल घास के पत्ते, आर्टिफिशियल बोन्साई प्लांट, घर सजाने के लिए ग्रे ट्रे में आर्टिफिशियल लैवेंडर प्लांट, लिविंग रूम और किचन विंडोज के लिए सजावट आइटम, सजावटी टेबल टॉप इंडोर प्लांट्स बोनसाई ऑफिस, डेस्क और काउंटरों के लिए (लैवेंडर) क्योंकि लोगो को अब नई नई वैरायटी के खूबसूरत आर्टिफिशियल प्लांट चाहिए। ये प्लांट देखने में सुन्दर होते ही है साथ ही सस्ते भी होते है।

छोटे बिज़नेस ओनर के लिए वेबसाइट

अभी हमारे यहाँ बहुत से ऐसे छोटे बिज़नेस वाले है जो ऑनलाइन दुनिया से बहुत दूर है। आप उनकी मदद कर सकते है और पैसे कमा सकते है। आजकल वेबसाइट बनाने के बहुत से टूल्स आ गए है जिन्हे आप 10 दिनों में सिख कर अच्छी वेबसाइट बना सकते है। आप online सर्च कीजिये की WordPress par website kaise banaye या blogger पर वेबसाइट कैसे बनाये तो आपको लाखो लेख और वीडियो मिल जायेंगे। सिख कर आप छोटे छोटे बिज़नेस ओनर के पास जैसे और उन्हें वेबसाइट के फायदे बताइये और बहुत ही कम चार्ज में उनकी वेबसाइट बनाइये। आप 10000 हजार में उन्हें बहुत ही अच्छी वेबसाइट बना कर दे सकते है और उसमे आप भी कमा सकते है।

फ्यूमिगैशन सर्विस शुरू कर सकते है

कोविड के बाद से लोग वायरस / कीटाणुओं के मामले में बहुत सजग हो गए है। ऐसे में आप फ्यूमिगैशन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर सकते है। फ्यूमिगैशन सर्विस में आप ये करेंगे की किसी भी घर, ऑफिस या फैक्ट्री को वायरस मुक्त करेंगे। कोरोना के बाद इस सर्विस की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। इस समय अगर आप ये सर्विस शुरू करते है तो आप इसमें अच्छा पैसा कमा सकते है। अभी बहुत ही कम लोग इस प्रकार की सर्विस दे रहे है। इसे शुरू करने के लिए आप नेट पर और ज्यादा जानकारी निकल सकते है।

अगर आप इन बिज़नेस को थोड़ा और अपना दिमाग लगाकर थोड़े यूनिक तरीके से शुरू करते है तो आप इनमे महीने के 40 हजार से 1 लाख रूपये तक आसानी से कमा सकते है। ये सब बिज़नेस low investment business है इनमे आपको ज्यादा पूंजी भी नहीं लगनी है। बस थोड़ा मार्केट रिसर्च कीजिये और शुरू हो जाइये।

Leave a Comment