Voice over kam se paise kaise kamaye वॉइस ओवर काम से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर. आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Voice over kam se paise kaise kamaye आज की तारीख में हर एक कोई अपने जीवन में अधिक पैसा कमाना चाहता है. अगर आप भी अतिरिक्त पैसे कमाना चाहते हैं और आप को समझ में नहीं आ रहा है कि आप पैसे अतिरिक्त कैसे कमाएंगे? मैं आज आपको ऐसे ही पैसे कमाने वाले तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे आप महीने में लाखों रुपए का इनकम प्राप्त कर पाएंग अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप अपनी आवाज को sell करके महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं.

 आप लोगों ने देखा होगा कि साउथ और हॉलीवुड की फिल्में हिंदी में भी सिनेमाघरों में रिलीज की जाती है लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की है कि उन फिल्मों में जो आवाज है वह क्या उन अभिनेताओं का है जिन्होंने इस फिल्म में काम किया है तो मैं आपको बता दूं कि उनकी यह आवाज नहीं होती है बल्कि आवाज वॉइस ओवर आर्टिस्ट की होती है. अब आपके मन मे सवाल आएगा कि वॉइस ओवर से पैसे कमाने के तरीके क्या है? अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आखिर तक पढ़े-

Voice over क्या है

वॉइस ओवर का मतलब होता है कि किसी भी वीडियो या ऑडियो में अपनी आवाज देना उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ सकते हैं कि हॉलीवुड और साउथ की फिल्में अंग्रेजी और दक्षिण की भाषाओं में होती हैं ऐसे में जब आप इस फिल्म को अपने मोबाइल में हिंदी भाषा देखते हैं.

 अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में फिल्म को हिंदी भाषा में कैसे रिलीज किया जाता है तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले इस फिल्म के भाषा को हिंदी में ट्रांसलेट किया जाता है और भाषा को ट्रांसलेट करने के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है .

जो हिंदी में अपनी आवाज इन फिल्मों में देते हैं. तभी तो आप इन फिल्मों को हिंदी भाषा में आप देख या सुन पाते हैं. अब तो आप समझ गए होंगे कि वॉइस ओवर क्या होता है?

Voice over kam se paise kaise kamaye

वॉइस ओवर से पैसे कमाने के निम्नलिखित प्रकार के तरीके हैं उन सब का विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार है-

. Voice Over Industry से पैसे कमाए

आज की तारीख में बच्चों को कार्टून और एनिमेटेड फिल्में देखना बहुत ज्यादा पसंद है इन कार्टून और एनिमेटेड फिल्मों में आवाज देने के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है

 कुछ ऐसे कार्टून और एडमिटेड फिल्में होती है जिनकी भाषा अंग्रेजी होती है तब उन फिल्मों के भाषा को हिंदी में बदला जाता है ताकि हिंदी जानने वाले लोग भी इस प्रकार के कार्टून और एनिमेटेड फिल्मों को देख पाए.

इसके अलावा आप अपनी खुद की कोई यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उसमें वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर  अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप बड़े बड़े youtuber को अपनी आवाज का सैंपल भेज सकते हैं.

 अगर आपकी आवाज उन्हें पसंद आए तो आप उनके वीडियो में अपनी आवाज देकर महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आज की तारीख में ऐसे कई कई लोग हैं जो voice over के माध्यम से महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं.

Voices.com से पैसे कमाए

अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप voice.  com नाम की वेबसाइट के माध्यम से महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं. यह दुनिया की एक जानी-मानी वॉइस ओवर वेबसाइट है

. इसमें लाखों में संख्या में वॉइस ओवर आर्टिस्ट मौजूद है. इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जाकर आपको यहां पर अपना रजिस्टर करना होगा

 उसके बाद आप अपना यहां पर प्रोफाइल बनाएंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात कि जब आप अपना यहां पर profile बनाएंगे तो तब आपको अपने आवाज का एक सैंपल यहां पर अपलोड करना पड़ेगा ताकि आपको काम आसानी से मिल जाए.

इस एप्स की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर आप अपनी भाषा के अनुसार काम पा सकते हैं.

 सबसे महत्वपूर्ण बात की इस वेबसाइट में आपको काम पाने के लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं .जो कि आपके लिए एक खर्चीला प्रक्रिया हो सकता है क्योंकि अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपके लिए वेबसाइट ठीक नहीं है

. Cartoon में आवाज देकर पैसे कमाए

आज की तारीख में आए दिन में कोई ना कोई नया कार्टून प्रोग्राम चालू हो रहा है और इन प्रोग्रामों में आवाज देने के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है.

 इसलिए अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप कार्टून में आवाज देकर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं.

कार्टून में आवाज देकर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आप सबसे पहले छोटे कार्टून प्रोग्राम से करें .

उसके बाद धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आपको बड़े-बड़े कार्टून प्रोग्रामों में भी काम मिलना शुरू हो जाएगा.

 सबसे महत्वपूर्ण बात की आप किसी भी कार्टून प्रोग्राम में अपनी आवाज दे रहे हैं तो वहां पर आपका परफॉर्मेंस अच्छा होना चाहिए तभी जाकर आपको आगे भी काम मिल पाएगा.

Social Media से वॉइस ओवर काम करके पैसे

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आप अपना आवाज sell कर पैसे कमा सकते हैं. जैसा कि आप लोग जानते हैं कि जब भारत में टिक आया था.

 तब वह तेजी के साथ फेमस हो गया था और कई ऐसे लोग भी थे जिन्होंने अपनी आवाज  टिकटोक के माध्यम से बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाया था.

 आज की तारीख में टिक टॉक भारत में प्रतिबंधित है. लेकिन Instagram, Facebook और Youtube Shorts के जरिए लोग शॉर्ट विडियोज का आनंद लेते हैं।

छोटे-छोटे शार्ट वीडियो में आप अपनी आवाज देकर सोशल मीडिया के माध्यम से उसे बदल कर सकते हैं जैसे जैसे आपके शार्ट वीडियो के प्रोफाइल में आपके फ्लावर्स की संख्या बढ़ती जाएगी वैसे वैसे आप फेमस हो तो जाएंगे. इसके द्वारा आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं

आप चाहें तो अपने सोशल मीडिया के अकाउंट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर  पैसे कमा सकते हैं.

 उसके अलावा ब्रांड प्रमोशन कर के भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इस प्रकार के चीजों को करने के लिए आपकी आवाज का अच्छा होना आवश्यक है तभी आप सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे.

 Voice123 से पैसे कमाए

Voice123 नाम की वेबसाइट के माध्यम से भी आप अपनी आवाज sell कर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं. आपको इस वेबसाइट के ऊपर ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जिन्हें वॉइस ओवर आर्टिस्ट की तलाश रहती है

 इस वेबसाइट के माध्यम से काम करने के लिए सबसे पहले आपको अपना यहां पर अकाउंट बनाना होगा

 अगर आप अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं तो मैं उसके बारे में आपको नीचे बिंदु अनुसार संक्षिप्त में विवरण दे रहा हूं आइए जाने-

●     सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेंगे

●     यहां आपको साइन अप का बटन दिखाई पड़ेगा

●     आपके सामने 2 ऑप्शन आयेंगे जिसमे आपको “As a voice actor” पर क्लिक करना

●     अब आपको यहां पर भाषा का चयन करना होगा आपको जितनी की भाषा आती है उन सब का यहां पर आप एक विस्तृत विवरण देंगे

●     नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे.

●     अब आप अपनी उम्र उम्र के अनुसार दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे और आगे बढ़ेंगे

●     फिर से 2 Option दिखाई देंगे, Recording और Delivery का।

●      अब आप Delivery को सेलेक्ट करें आगे बढ़े।

●     अब अपना Gmail डाल के कंटिन्यू करे।

●     इसके बाद आप अपना नाम डालेंगे और कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देंगे

●     अब आपको एक मेसेज दिखाई देगा जिसमे लिखा रहेगा “you’r almost there!” फिर continue पर क्लिक करें।

●     अब Complete Your Profile पर क्लिक करें।

●     इसके बाद आपका अकाउंट बनके तैयार हो जाएगा

दोस्तों जब आपका यहां पर अकाउंट बन जाएगा उसके बाद आपको अपने आवाज का सैंपल ऑडियो यहां पर अपलोड करना होगा.

 अगर आप नहीं जानते हैं कि यहां पर अपना सैंपल ऑडियो कैसे अपलोड करेंगे अगर आप जानना चाहते हैं तो मैं उन सब के बारे में आपको नीचे बिंदु अनुसार जानकारी दे रहा हूं जो इस प्रकार है-

●     सबसे पहले वेबसाइट पर लॉगिन हो जाए

●      इसके बाद आपको about us पेज में जाकर अपना प्रोफाइल पूरा कंप्लीट करना होगा.

●     अब Sample पर क्लिक करके Sample Add पर क्लिक करें।

●     आपके सामने एक नया page आ जाएगा  जहां आपको अपना सैंपल ऑडियो अपलोड करने का विकल्प दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है

●     इसके बाद आपको अपने मोबाइल के गैलरी में जाना होगा जहां आपने अपना ऑडियो रिकॉर्ड कर  रखा है

●     अब voice का Sample Name, Gender और Age, Language, और Recording करने का कारण इन सभी information को Add करे।

●     अब Save के बटन पर क्लिक करें

●     इस प्रकार आप आसानी से अपना ऑडियो जहां पर अपलोड कर पाएंगे.

. पॉडकास्ट में Voice Over काम करके पैसे कमाए

अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप पॉडकास्ट कर  भी पैसे कमा सकते हैं. आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो पॉडकास्ट में वॉइस ओवर का काम कर  महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं.

 सबसे बड़ी बात है कि भारत में पॉडकास्ट तेजी के साथ ग्रोथ कर रहा है.

 इसलिए आने वाले समय में इस क्षेत्र में लाखों की संख्या वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ेगी.

आज की तारीख में आपको ऐसे अनेकों प्रकार के पॉडकास्ट वेबसाइट मिल जाएंगे .जहां पर आप विभिन्न प्रकार के विषयों पर पॉडकास्ट कर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं

. इंडिया में कुछ बेहतरीन पॉडकास्ट वेबसाइट है. जिनका विवरण हम नीचे आपको दे रहे हैं जो इस प्रकार है-

●     spreaker.com

●     Anchor

●     Podbean. Com

वॉइस ओवर यूट्यूब चैनल शुरू करके

अगर आप यूट्यूब चैनल में अपना चेहरा नहीं दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए voice over चैनल शुरू कर  महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आज की तारीख में ऐसे कई youtuber  मिल जाएंगे.

 जो यूट्यूब चैनल में अपना वॉइस ओवर देकर पैसे कमा रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले टॉपिक का चयन करना होगा जिस पर आप वॉइस ओवर करना चाहते हैं.

उसके अनुरूप आप यहां पर  वीडियो अपलोड करें इसके बाद अगर आप के वीडियो पर view और subscribers आने लगेंगे तो कुछ दिनों के अंदर आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूव हो जाएगा इसके बाद आप के वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे उसके बदले ही आपको यूट्यूब पैसे देगा.

Voice over kam महीने में पैसा कितना कमा पाएंगे

Voice over काम कर  आप महीने में शुरुआती दिनों में 30000 से लेकर ₹40000 कमा सकते हैं इसके अलावा जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी इनकम भी यहां पर बढ़ती जाएगी. 

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment