Small Business Ideas: ₹1 लाख महीना कामना है तो, शुरू करे यह दुकान

अगर आप भी यह दुकान शुरू करना चाहते है तो इसे खोलने के लिए आपको ₹1 लाख से लेकर ₹10 तक का निवेश करना होगा। कम निवेश में कम प्रॉफिट और ज्यादा निवेश में ज्यादा प्रॉफिट होगा। यह तय है, जितना निवेश होगा, उतना ही लाभ होगा, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि दुकान, छोटी या बड़ी, हमेशा मुनाफा ही देगी। इस बिज़नेस को आप किसी भी शहर में शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

बाजार के मुख्य ग्राहक बच्चे ही होते हैं। माता पिता बच्चों की खुशियों के लिए सबसे अधिक पैसे खर्च करते है। बाजार में बच्चों के लिए बहुत सारे उत्पाद मिलते हैं, लेकिन यदि आप ध्यान से देखें, तो बहुत कम ऐसी दुकानें होती हैं जो बच्चों के लिए सभी वस्त्र, खिलौने, स्टेशनरी, और साफ-सफाई उत्पादों को एक स्थान पर प्रदान करें। कहीं सिर्फ खिलौने, कहीं सिर्फ वस्त्र, कहीं सिर्फ स्टेशनरी और कहीं सिर्फ साफ-सफाई के प्रोडक्ट ही मिलते हैं।

हर माता पिता की इक्छा होती है की उन्हें बच्चो के सभी प्रोडक्ट एक ही दूकान पर मिल जाए। अगर आपके यहाँ भी बाजार में ऐसी कोई दुकान नहीं है, तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। आप ये दूकान खोल सकते है। बाकी उत्पादों की तुलना में, बच्चों के उत्पादों में सबसे अधिक लाभ होता है। बच्चों के उत्पाद ज्यादा बिकते हैं और इसमें निवेश भी कम होता है।

बच्चों के बहुत से प्रोडक्ट होते है। आप अपनी दुकान में 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपके शहर में उपलब्ध सभी प्रोडक्ट शामिल कर सकते है। ये सभी प्रोडक्ट आपको एक ही छत के नीचे लाना है। आप १ लाख में 100 स्क्वायर फीट की छोटी सी दुकान से किड्स कॉर्नर शुरू कर सकते है। अगर आपके पास निवेश के लिए 10 लाख तक की पूंजी है तो आप १0 लाख में 500 स्क्वायर फीट की दुकान से एक बड़ा बिज़नेस शुरू कर सकते है।

बच्चों के उत्पादों में सबसे अधिक प्रॉफिट मार्जिन होती है। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि मोटरसाइकिल और कार डीलर को अधिकतम 10% कमीशन मिलता है, लेकिन बच्चों के उत्पादों के बाजार में आपको 200% तक की प्रॉफिट मार्जिन मिल सकती है। कपड़े, खिलौने, स्टेशनरी और खेल सामग्री जैसे उत्पादों पर प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होता है। कुछ उत्पाद ऐसे होते हैं जिन पर प्रॉफिट मार्जिन 500% तक होता है, और ऐसा कोई उत्पाद नहीं है जिसकी प्रॉफिट मार्जिन 50% से कम हो।

Leave a Comment