Small Business Ideas: दुकान नहीं दुकानदारों से महीने के ₹50 हजार कमाएं

यदि आप एक छोटे पैमाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जिसमें उत्पादन और स्वयं की कोई चुनौती न हो, तो आपको सेवा क्षेत्र में काम करना चाहिए। आज हम आपको एक जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसकी डिमांड पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है और आने वाले सालों में यह काफी बढ़ेगी।

फ्रीलांस बिजनेस कंसल्टेंट एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है जिसकी मांग भारत के हर शहर में तेजी से बढ़ रही है। शहर छोटा हो या बड़ा, दुकानदारों की संख्या कम नहीं होती। हर दुकानदार सामान खरीदना और बेचना जानता है। वह अपना सारा समय इसी में बिताना चाहता है क्योंकि वह इससे पैसे कमाता है। कुछ साल पहले तक दुकानदारों को किसी सलाहकार की जरूरत नहीं होती थी। वह साल भर अपना कारोबार करते थे और साल में एक बार चार्टर्ड एकाउंटेंट की मदद से अपना रिटर्न दाखिल करते थे, लेकिन अब उन्हें जीएसटी समेत कई औपचारिकताएं पूरी करनी हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंट के पास इन सेवाओं को प्रदान करने का समय नहीं है, और न ही वह अपने कार्यालय में कर्मचारियों की नियुक्ति करके ऐसा कोई कार्य करना चाहता है। उनकी विशेषज्ञता के कारण एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास भी समय की कमी होती है।

आपको बस इतना करना है कि आप दुकानदारों के लिए उनके प्रतिनिधि के रूप में सभी प्रकार की सरकारी औपचारिकताओं को पूरा करेंगे। उनका जीएसटी रिटर्न फाइल करना, लोकल गवर्नमेंट के सभी डाक्यूमेंट्स दुरुस्त रखना। आप उनका आयकर रिटर्न दाखिल करने का काम भी कर सकते हैं।

बदले में कोई भी दुकानदार आपको न्यूनतम शुल्क देने को तैयार है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि नियम-कायदे बहुत सख्त होते जा रहे हैं और कोई भी दुकानदार नियमों को तोड़ना या कानूनी झगड़ों में नहीं पड़ना चाहता। यदि आप थोड़े से प्रयास से केवल 100 दुकानदारों के लिए एक परामर्श फर्म शुरू कर सकते हैं, तो आप आसानी से ₹600000 वर्ष (50,000 रुपये प्रति माह) कमा सकते हैं।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूटा सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

4 thoughts on “Small Business Ideas: दुकान नहीं दुकानदारों से महीने के ₹50 हजार कमाएं”

Leave a Comment