Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: दुकान नहीं दुकानदारों से महीने के ₹50 हजार कमाएं

Small Business Ideas: दुकान नहीं दुकानदारों से महीने के ₹50 हजार कमाएं

- Advertisment -

यदि आप एक छोटे पैमाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जिसमें उत्पादन और स्वयं की कोई चुनौती न हो, तो आपको सेवा क्षेत्र में काम करना चाहिए। आज हम आपको एक जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसकी डिमांड पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है और आने वाले सालों में यह काफी बढ़ेगी।

फ्रीलांस बिजनेस कंसल्टेंट एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है जिसकी मांग भारत के हर शहर में तेजी से बढ़ रही है। शहर छोटा हो या बड़ा, दुकानदारों की संख्या कम नहीं होती। हर दुकानदार सामान खरीदना और बेचना जानता है। वह अपना सारा समय इसी में बिताना चाहता है क्योंकि वह इससे पैसे कमाता है। कुछ साल पहले तक दुकानदारों को किसी सलाहकार की जरूरत नहीं होती थी। वह साल भर अपना कारोबार करते थे और साल में एक बार चार्टर्ड एकाउंटेंट की मदद से अपना रिटर्न दाखिल करते थे, लेकिन अब उन्हें जीएसटी समेत कई औपचारिकताएं पूरी करनी हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंट के पास इन सेवाओं को प्रदान करने का समय नहीं है, और न ही वह अपने कार्यालय में कर्मचारियों की नियुक्ति करके ऐसा कोई कार्य करना चाहता है। उनकी विशेषज्ञता के कारण एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास भी समय की कमी होती है।

आपको बस इतना करना है कि आप दुकानदारों के लिए उनके प्रतिनिधि के रूप में सभी प्रकार की सरकारी औपचारिकताओं को पूरा करेंगे। उनका जीएसटी रिटर्न फाइल करना, लोकल गवर्नमेंट के सभी डाक्यूमेंट्स दुरुस्त रखना। आप उनका आयकर रिटर्न दाखिल करने का काम भी कर सकते हैं।

बदले में कोई भी दुकानदार आपको न्यूनतम शुल्क देने को तैयार है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि नियम-कायदे बहुत सख्त होते जा रहे हैं और कोई भी दुकानदार नियमों को तोड़ना या कानूनी झगड़ों में नहीं पड़ना चाहता। यदि आप थोड़े से प्रयास से केवल 100 दुकानदारों के लिए एक परामर्श फर्म शुरू कर सकते हैं, तो आप आसानी से ₹600000 वर्ष (50,000 रुपये प्रति माह) कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes