Small business ideas: नौकरी के साथ 4 घंटे प्रतिदिन में 30 हजार महीने की इनकम

कोरोना ने दुनिया बदल दी है। करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए लेकिन लाखों लोगों ने अपने नवीन विचारों के बल पर समाज की संस्कृति को बदल दिया। सब्जी की दुकान एक ऐसा आइडिया है। 3 साल पहले तक सब्जी बेचना जीवन में पूर्ण असफलता का प्रतीक था लेकिन आज भारत के युवा एमबीए और इंजीनियरिंग पास करके सब्जी की दुकान खोल रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन भारत के कई शहरों में जिस तरह हर कॉलोनी में जनरल स्टोर है, उसी तरह अब सब्जी की दुकान भी खुल रही है. रिहायशी इलाकों में लोग सुबह-शाम सब्जी विक्रेता का इंतजार नहीं करते। सोसायटी का सब्जी स्टोर उचित मूल्य और गुणवत्ता की गारंटी प्रदान करता है। कल तक जो सब्जियां ठेले पर लाई जाती थीं, आज उन्हीं सब्जियों को दुकान में उत्पाद की तरह बड़े करीने से सजाकर रखा जाता है।

सब्जी की दुकान खोलने के लिए मुझे क्या करना होगा?

आपके पास केवल पर्याप्त जगह होनी चाहिए जहां आप डिस्प्ले रख सकें। आप उसके पास कहीं भी बैकअप स्टोर कर सकते हैं। ज्यादातर लोग सुबह और शाम के समय सब्जियां खरीदना पसंद करते हैं। यानी आप ऑफिस टाइम 10:00 से 5:00 बजे तक फ्री होते हैं। परिवार से एक सहायक हाथ की आवश्यकता होती है, जो खरीदारी की का काम देख सके, और दूसरा व्यक्ति बिक्री को संभालेगा।

दोनों में ज्यादा समय नहीं लगेगा। आप चाहें तो किसी भी ऑफिस से जुड़ सकते हैं। सब्जी की दुकान से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस तरह आप नौकरी के साथ-साथ सब्जी की दुकान भी चला सकते हैं। यदि आपके पास 200 परिवारों के रिहायशी क्षेत्र में केवल सब्जी की दुकान है और आप व्यवसाय के नियमों का पालन करते हैं तो प्रति माह 30,000 रुपये की आय न्यूनतम मानी जाती है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

1 thought on “Small business ideas: नौकरी के साथ 4 घंटे प्रतिदिन में 30 हजार महीने की इनकम”

Leave a Comment