Small Business Ideas: छोटी सी दुकान से ₹75000 महीने की कमाई ऐसे करे

ऐसा कहा जाता है कि विजेता अलग काम नहीं करते वे अलग तरह से सोचते है। अगर आप कोई काम अलग ढंग से करते हैं तो आपके जीतने की संभावना बढ़ जाती है। आज हम एक ऐसे व्यवसाय के बारे में चर्चा करेंगे जो बाजार में लंबे समय से चल रहा है लेकिन व्यवस्थित नहीं है, इसलिए वे लोग मुनाफा नहीं कमा पा रहे हैं।

हम बात कर रहे हैं एक छोटी सी दुकान की, जिसका नाम The Coconut Shop होगा, आप अपने हिसाब से दुकान का नाम रख सकते हैं या ऐसा नाम XYZ The Coconut Shop रख सकते हैं, XYZ की जगह अपना नया नाम रख सकते हैं. आप बहुत कुछ समझ गए होंगे। यहां हम सिर्फ नारियल के कारोबार को व्यवस्थित करने का काम करेंगे। चूंकि दुकान नारियल के लिए है, इसलिए इसका इंटीरियर और फर्नीचर इसके अनुरूप होना चाहिए। आइए अब लिस्ट करते हैं कि इस दुकान में क्या मिलेगा

The Coconut Shop

1 नारियल पानी, लेकिन ठेले की तरह नहीं। लोगों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे इतना बड़ा नारियल नहीं ले जा पाते है । इसलिए नारियल पानी को एक प्यारे पेपर कप में निकाल कर पैक करे। अगर कोई पीना चाहता है, तो आप कोकोनट वाटर को ठीक वैसे ही परोसेंगे जैसे दूसरे फलों के रस में किया जाता है। अच्छी डिज़ाइन के कांच के ग्लास में सर्व करे।

2 कोकोनट मिल्क, नारियल तो हमारे शहर में मिल जाता है और हम पानी निकाल कर पी सकते हैं, लेकिन कोकोनट मिल्क नहीं मिलता। जबकि नारियल पानी वाले नारियल से बहुत ही स्वादिष्ट नारियल का दूध बनाया जा सकता है। जिसकी डिमांड भी रहती है। नारियल का दूध हमारी दुकान पर मिलेगा और इसकी पैकिंग भी ऐसी होगी कि यह बच्चों को आकर्षित करेगा। जिसे लोग आसानी से घर ले जा सकते हैं।

3 नारियल तेल, नारियल तेल का मतलब अब सिर्फ पैराशूट नहीं है। नारियल तेल की एक बड़ी रेंज है। नारियल तेल का इस्तेमाल खाना पकाने में भी किया जाता है और त्वचा को नमी देने के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। आपके पास शॉप पर नारियल तेल की पूरी रेंज भी होनी चाहिए।

इसके अलावा कुछ अन्य नारियल उत्पाद भी हैं। वह भी उसकी दुकान में होना चाहिए। इस तरह आपकी नारियल की दुकान पूरे शहर की पहचान बन जाएगी। साफ-सफाई और पूरी प्रोसेसिंग अगर आप इसे किसी फाइव स्टार होटल की तरह रखते हैं तो सड़क किनारे जो नारियल पानी ₹40 में मिलता है, लोग उसे आपसे ₹110 में खरीदना पसंद करेंगे। जैसे सीसीडी से ₹30 की कॉफी ₹150 में खरीदी जाती है। फर्क सिर्फ सफाई, सर्विस के तरीके और क्रॉकरी का होता है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment