Small Business Ideas: 50 हजार निवेश करके शुरू करे हाई पोटेंशियल स्टार्टअप

बिजनेस कितने भी छोटे स्तर का क्यों न शुरू हो, हमेशा उच्च क्षमता वाला होना चाहिए। हम हमेशा कोशिश करते है की हमारे hindiremark के पाठको को ऐसे बिज़नेस आईडिया बताये जिनमे बहुत कम पूंजी का आवश्यकता पड़े और लाभ मार्जिन बहुत अच्छा हो। साथ ही हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जो यूनिक हो। आज हम जिस बिज़नेस आईडिया की बात कर रहे है वह भी एक अनोखा बिज़नेस आईडिया है। इस बिज़नेस को कुछ लोग कर तो रहे है लेकिन ऐसे नहीं कर रहे जैसा हम यहाँ बताएँगे।

पहले जानते है लोगो की समस्या

लोग अपने घरो में होटल जैसे पराठे, ब्रेड सैंडविच तो आसानी से बना लेते है लेकिन वह स्वादिष्ट चटनी नहीं बना पाते है। ऐसे ही इडली डोसा बना लेते है पर चटनी का कोई विकल्प नहीं है। कुल मिलाकर हर दिन घरो में चटनी की जरुरत होती है लेकिन कुछ लोगो को चटनी बनाना नहीं आता है तो कुछ लोग इसमें मेहनत नहीं करना चाहते है। कुछ घरो में तो हरी चटनी ही यूज़ करते है अच्छी तो लगती है लेकिन वह मजा नहीं आता। तो आज हम इसी समस्या का समाधान के लिए यह बिज़नेस आईडिया बता रहे है।

यह है हमारा न्यू स्टार्टअप आईडिया

बिज़नेस शुरू करने के लिए पहले चटनी बनाना सिख लीजिये। आप इंटरनेट पर फ्री में अलग अलग प्रकार की चटनी बनाना सिख सकते है। अब चटनी बनाने का ग्राइंडर जो लगभग ₹2000 तक आ जाता है ले लीजिये। पहले एक महीना का ट्रायल अपने आसपास से शुरू कीजिये। चटनी पैक करने के लिए प्लास्टिक के कप मिलते है उनका यूज़ कीजिये जिन पर आपका ब्रांड नाम हो। इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर ग्रुप बना लीजिये। अगर लोगो को चटनी का टेस्ट पसंद आया हो वो प्रोडक्शन कॉस्ट भी देंगे।

अब अगर आपकी बनायीं चटनी को लोग पसंद कर रहे है तो जल्दी से अपना ब्रांड शुरू कीजिये। आप होटलो में चटनी सप्लाई कीजिये। आप स्ट्रीट फ़ूड वालो को भी चटनी सप्लाई कर सकते है। इसके अलावा आप सरकार द्वारा चलाई जा रही वोकल फॉर लोकल स्कीम का भी लाभ ले सकते है जिसके जरिये आप अपने क्षेत्र के शॉपिंग मॉल में आपके द्वारा बनाई गई चटनी के पैकेट को डिस्प्ले कर सकते है।

आपने देखा होगा की कई बड़े ब्रांड चटनी बेच रहे है लेकिन वह स्वाद नहीं दे पा रहे है। अगर बिज़नेस चल निकले तो आपको ग्राइंडर के 4-5 छोटी मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। बस आपको चटनी के इस बिज़नेस में स्वाद और सुंदरता पर ध्यान देना होगा। अगर आपने ये दोनों का संतुलन बना लिया तो इस बिज़नेस में आप बहुत आगे निकल जायेंगे। जोश में एकदम से बिज़नेस शुरू ना कर दे पहले कुछ दिन ट्रायल शुरू कीजिये नहीं तो बड़े स्तर पर बिज़नेस शुरू कर दिया आपके प्लान की चटनी भी बन सकती है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूटा सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

1 thought on “Small Business Ideas: 50 हजार निवेश करके शुरू करे हाई पोटेंशियल स्टार्टअप”

Leave a Comment