Monday, August 8, 2022
HomeBusiness IdeaSmall business ideas: घर बैठे बिना पूंजी के बड़ी कमाई, सोशल मीडिया...

Small business ideas: घर बैठे बिना पूंजी के बड़ी कमाई, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

- Advertisment -

अगर आपके अंदर थोड़ी सी भी क्रिएटिविटी है तो आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपका पैसा खर्च नहीं होगा, बल्कि आपको अपनी रचनात्मकता का पूरा उपयोग करना होगा। अगर आपके पास कोई टैलेंट है तो आप कहीं से भी पैसा कमा सकते हैं। अगर कोई अलग तरह से काम करना चाहता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ये बेहतरीन बिजनेस आइडियाज। आजकल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आपकी रुचि सोशल मीडिया में है तो आप इसका इस्तेमाल अपना करियर बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

कौन हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, कैसे बन सकते हैं

सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। एक इन्फ्लुएंसर बनने के लिए, आपको अपनी विशेषता की पहचान करनी होगी और एक निश्चित कार्यक्रम के तहत काम करना होगा। किसी एक फील्ड को चुनकर उसमें काम करना पड़ेगा। धीरे-धीरे आपकी विशेषता लोगों को आकर्षित करेगी और आपके फॉलोअर्स की संख्या लाखों तक पहुंच जाएगी। इससे आपकी कमाई भी लाखों में पहुंच जाएगी।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए क्या करें

उदाहरण से समझें। जैसे ही घर में अखबार आता है, आप उसका बिजनेस पेज खोलते हैं। आप जानना चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल उद्योग में क्या हुआ। किस कंपनी ने कार या बाइक का नया मॉडल लॉन्च किया है। केवल यही ज्ञान आपको सोशल मीडिया का प्रभावशाली व्यक्ति बना देगा। आपको बस इतना करना है कि अपने ज्ञान को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से लोगों के साथ साझा करें। आप चाहें तो लॉन्च होने वाले नए मॉडल का रिव्यू भी कर सकते हैं।

आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना पेज बनाएं और किसी एक विषय पर सामग्री (पोस्ट, वीडियो या फोटो) बनाना शुरू करें। ऐसे में जब आप बढ़िया काम करते रहेंगे तो धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे। जब आपके बहुत सारे फॉलोअर्स हो जाएंगे, तो कई ब्रांड प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

यदि आप लोगों के बीच सही जानकारी साझा कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे आप लोगों के प्रिय हो जाएंगे और लोग आपके द्वारा दी गई जानकारी पर विश्वास करने लगेंगे। आजकल हर बड़ी कॉर्पोरेट कंपनी में सोशल मीडिया पर रिसर्च करने और लोकप्रिय सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की सूची तैयार करने के लिए एक टीम नियुक्त की जाती है।

कंपनियों या उनकी एजेंसियों का मार्केटिंग विभाग खुद आपसे संपर्क करता है। वह चाहती है कि आप लोगों को उसके उत्पाद के बारे में अपने तरीके से बताएं। इस डील के एवज में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। भारत में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एक पोस्ट के लिए ₹500 से ₹25000 तक चार्ज कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular