Small Business Ideas: ना दुकान चाहिए ना मशीन, कम पूंजी से शुरू अभी शुरू कीजिए

नया बिज़नेस शुरू करने में दुकान और मशीन एक नए व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी बाधाएं हैं। दुकान और मशीन के लिए बहुत अधिक धन और कौशल की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास दोनों में से कोई नहीं है, तो हम आपके साथ आज एक ऐस बिज़नेस आईडिया पर चर्चा करेंगे जिसे आप बहुत कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। मशीन और दुकान दोनों की इसमें जरुरत नहीं है और आपके पास जितनी पूंजी है उसी से शुरू कीजिये।

बाजार में रहना है तो प्रोडक्ट की क्वालिटी है जरुरी

हमारे यहाँ ड्राई फ्रूट्स की बहुत अधिक माँग रहती है और यह हाई प्रोफाइल कैटेगरी में भी आता है। अगर कोई इसका बिज़नेस करता है तो इसमें मार्जिन बहुत अच्छा रहता है लेकिन फिर भी अधिकतर व्यापार करने वाले इसमें असफल हो जाते है। क्योंकि नए लोग इसमें सबसे बड़ी गलती यह करते हैं की वो नेट पर ड्राई फ्रूट्स थोक विक्रेता का पता करते है और ऑनलाइन आर्डर दे देते हैं। और फिर उनके पास जो माल आता है वह अच्छी क्वालिटी नहीं होता है और वह माल सही कीमत में बिकता नहीं है। और इसी ख़राब एक्सपेरिएंस के कारण वह इस बिज़नेस से बाहर हो जाते है।

हम आपको बता दें कि कश्मीर में सेब, अखरोट, चेरी, बादाम और केसर की पैदावार है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स खरीदना हो तो सीधे कश्मीर से खरीदना चाहिए। आपके मन में यह सवाल उठेगा की कश्मीर में कहा ऐसे किसान मिलेंगे जिनके पास से हम ड्राई फ्रूट्स ले सके तो हम आपको बता दे की आपको इतने बड़े कश्मीर में किसान को ढूंढ़ने की जरूरत नहीं है। आप सीधे जम्मू के रघुनाथ बाजार में जाइये ये ड्राई फ्रूट्स का सबसे अच्छा बाजार है। आप एक सप्ताह यहां जरूर बिताये। आप 7 दिनों में ड्राई फ्रूट्स के बारे माहिर हो जाएंगे।

क्वालिटी पैकिंग और ब्रांड का नाम है महत्तपूर्ण

आप शुरु में वहा से अपने साथ कुछ माल ला सकते हैं। फिर इन्हे छोटे और सुंदर पैकेटों में पैक करें और उनकी सहायता से ऑर्डर एकत्र करें। आपके प्राइम कस्टमर शहर के सभी बड़े अधिकारी, व्यवसायी और राजनीतिक नेता हैं। अगर आप क्रिएटिव पैकिंग के साथ अच्छी क़्वालिटी का माल देते है तो इस व्यवसाय में आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। साथ ही आपके ब्रांड का नाम ऐसे यूनिक और आकर्षक होना चाहिए जो लोगो को याद रह जाये। अगर कश्मीर शब्द इसके साथ मिल जाये तो क्या कहने।

सबसे खास व्यापारी बनाने वाली बात

लोगों को जैसे जैसे पता चलेगा कि आप सीधे कश्मीर से सूखे मेवे लाते हैं, तो आपका नाम बढ़ता चला जायेगा। आपको नए नए ऑर्डर मिलने लगेंगे और जो पैसा बचेगा उसे फिर से इसी बिज़नेस में निवेश करके बिजनेस को बड़े पैमाने पर ले जाये। आपके सफल होने के ज्यादा चांस इससे है की ज्यादातर शहरों में सूखे मेवे सीधे कश्मीर से नहीं आते हैं। हर दुकानदार या तो थोक विक्रेता से खरीद रहा है या किसी कंपनी से सूखे मेवों के पैकेट खरीदे जाते हैं।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment