ये है अमीर बनाने वाला बिजनेस आईडिया, बिजनेस के बारे में सारी जानकारी

आजकल रेडिमेट चीजों का चलन काफी बढ़ गया है। आपके देखा होगा की खाने का सामान भी रेडीमेट आने लगा है। ऐसे ही एक रेडीमेट सामान बनाने के बारे में हम आज आपको इस लेख में बताने वाले है। इस बिज़नेस को आप गांव या शहर कही से भी शुरू कर सकते है। और इस सामान की जरुरत है घर में होती है इसलिए इसकी मांग भी साल भर बानी रहती है। अभी सरकारे भी लघु उद्योगों को बहुत सपोर्ट कर रही है इसलिए आपके लिए बहुत सही समय है इस बिज़नेस को शुरू का , तो चलिए जानते है इस बिज़नेस के बारे में।

पहले थोड़ी सी रिसर्च

आप सभी जानते है की प्याज के भाव में काफी ऊपर निचे होता रहता है और बहुत बार तो भाव अधिक होने के कारण प्याज मिलती भी नहीं है। अगर प्याज सस्ती भी होती है तो आजकल शहरो में तो लोग इकठ्ठी प्याज खरीदते भी नहीं है। क्युकी शहरो में जगह की प्रॉब्लम होती है। इस समस्या का समाधान है हमारे इस बिज़नेस आईडिया में।

ये है हमारा बिज़नेस आईडिया

हम प्याज के पेस्ट के बिज़नेस की बात कर रही है। आपने देखा होगा की अदरक और लहसुन के पेस्ट तो मार्केट में बहुत सी कंपनीया बेच रही है लेकिन प्याज का पेस्ट बहुत ही कम देखने को मिलता है। अगर आप कोई बिज़नेस आईडिया तलाश रहे है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। KVIC की रिपोर्ट के अनुसार आप इस बिज़नेस को 419000 में शुरू कर सकते है। इसके लिए आप 80% तक बैंको से सब्सिडी पर लोन भी ले सकते है।

आपको कुछ मशीने और पैकिंग का सामान खरीदना होगा जो करीब 175000 के लगभग आएगा। साथ ही इसके लिए एक शैड की जरुरत होगी। आपको कुछ चालू पूंजी की आवश्यकता होगी इस बिज़नेस को चलाने के लिए। अगर इतनी पूंजी आपके पास नहीं है तो आप सरकार की मुद्रा लोन योजना से ऋण प्राप्त कर सकते है। इसके लिए सरकार भी समय समय पर जानकारी देती रहती है।

मुनाफा कितना होगा

इस बिज़नेस को शुरू करके आप साल भर में लगभग 7 लाख 50 हजार का माल आसानी से बेच सकते है। सभी खर्चे काटने के बाद 1 लाख 75 हजार रूपये कमा सकते है। आप इन्ही मशीनों का उपयोग करके लहसुन और अदरक का भी पेस्ट तैयार कर सकते है और उनसे भी लगभग इसने ही प्रॉफिट कमा सकते है। आप अपने प्रोडक्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों के माध्यम से सेल कर सकते है। सरकारी की नीतिया लघु उद्योगों के लिए सरल होने से आप अपना प्रोडक्ट मॉल्स में भी बेच सकते है। आपके मार्केटिंग करने का तरीका जितना ज्यादा सटीक होगा मुनाफा भी आपको वैसे ही मिलेगा।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment