Tuesday, September 27, 2022
HomeBiographySalman Rushdie Biography in Hindi || सलमान रुश्दी का जीवन परिचय

Salman Rushdie Biography in Hindi || सलमान रुश्दी का जीवन परिचय

- Advertisment -

Salman Rushdie Biography in Hindi: अभी हाल ही में भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी पर पश्चिमी न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला हुआ है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कौन है सलमान रुश्दी? अहमद सलमान रुश्दी का जन्म 19 जून 1947 को मुंबई में हुआ। इनका नाम तब सुर्खियों में आया, जब उन्होंने अपने दूसरे उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रेन (1981) के लिए प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार जीता था। हालांकि, रुश्दी अपने उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज (1988) के लिए लोकप्रिय रूप से जाने जाते हैं, जिसने दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय को हिंसात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए उकसाया था।

सलमान रुश्दी शिक्षा

सलमान रुश्दी जन्म के कुछ समय बाद ही ब्रिटेन चले गए थे। उन्होंने प्राइमरी स्कूल की पढाई इंग्लैंड के रगबी स्कूल से की। उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में इतिहास की पढ़ाई की।

वैवाहिक जीवन

सलमान रुश्दी 4 शादिया कर चुके है।

“सैटेनिक वर्सेस” किताब को लेकर विवादों में रहे

‘द सैटेनिक वर्सेस’ और ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रेन’ जैसी किताबें लिख कर चर्चा में आए रुश्दी को बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ‘सैटेनिक वर्सेस’ के लिए उन्हें ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खोमैनी के फतवे का सामना करना पड़ा था। रुश्दी अपने उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज (1988) के लिए लोकप्रिय रूप से जाने जाते हैं, जिसने दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय को हिंसात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए उकसाया था। रुश्दी ने कई किताबें लिखीं जिसमें द जैगुअर स्माइल, द मूर्स लास्ट साई, द ग्राउंड बिनीथ हर फीट और शालीमार द क्लाउन शामिल हैं।

सलमान रुश्दी के नॉवेल पर बैन

सलमान रुश्दी का चौथा नॉवेल ‘द सैटेनिक वर्सेस’ है। यह नॉवेल भारत और भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों में बैन है। इस नॉवेल का प्रेक्षण 1988 में किया गया, जो बहुत विवादों में रहा। इसके लिए रुश्दी पर पैगंबर मोहम्मद साहब के अपमान का आरोप लगाया गया। इस किताब में विवादित मुस्लिम परंपरा के बारे में रुश्दी ने अपनी किताब में खुल कर लिखा। सलमान रुश्दी का नाता हमेशा विवादों से रहा है। इन पर कई बार हमले भी हुए है। साहित्यकार बनने से पहले रूश्दी ऐड एजेंसियों में कॉपी राइटर का भी काम कर चुके हैं।

सलमान रुश्दी पुरस्कार

सलमान रुश्दी जेम्स टैट ब्लैक मेमोरियल अवार्ड (फिक्शन), आर्ट्स काउंसिल राइटर्स अवार्ड, इंग्लिश स्पीकिंग यूनियन अवार्ड, प्रिक्स डु मेइल्यूर लिवर एट्रेंजर, व्हाइटब्रेड नॉवेल अवार्ड, राइटर्स गिल्ड अवार्ड (चिल्ड्रेंस बुक) और साहित्य के लिए यूरोपीय संघ अरिस्टियन पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes