Tuesday, June 28, 2022
HomeNewsMonkeypox क्या है मंकीपॉक्स वायरस बहुत आसान भाषा में, जानें इसका इलाज और...

Monkeypox क्या है मंकीपॉक्स वायरस बहुत आसान भाषा में, जानें इसका इलाज और लक्षण

मंकीपॉक्स एक पशु-से-मानवो में फैलने वाला वायरस है, जिसमें चेचक के समान लक्षण होते हैं। हालांकि, इलाज के मामले में यह कम गंभीर है। 1980 के दशक में चेचक के उन्मूलन और बाद में चेचक के टीकाकरण की समाप्ति के साथ मंकीपॉक्स (Monkeypox) एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में उभरा है। मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) एक डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए वायरस है जो पॉक्स विरिडे परिवार के ऑर्थो पॉक्स वायरस जीनस से संबंधित है। आइए इस लेख के माध्यम से इस समस्या के बारे में और जानें।

हाइलाइट

  • चेचक जैसे लक्षण मंकीपॉक्स वायरस के भीतर होते हैं।
  • यह वायरस जानवरों से फैलता है।
  • मरीज सबसे पहले कांगो में मिला था।

कौन से जानवर मंकी पॉक्स फैलाते हैं?

कई जानवरों की प्रजातियों को मंकीपॉक्स वायरस के लिए जिम्मेदार दिखाया गया है। इन जानवरों में रस्सी गिलहरी, पेड़ गिलहरी, गाम्बिया पाउच वाले चूहे, डर्मिस, गैर-मानव प्राइमेट और अन्य प्रजातियां शामिल हैं। मंकीपॉक्स वायरस के प्राकृतिक इतिहास पर अनिश्चितता बनी हुई है इनके प्रकृति में बने रहने के कारणों की पहचान करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

मंकी पॉक्स सबसे पहले कहाँ पाया गया था?

मनुष्यों में मंकीपॉक्स की पहचान पहली बार 1970 में कांगो गणराज्य में एक 9 वर्षीय लड़के में हुई थी, जहाँ 1968 में चेचक को समाप्त कर दिया गया था। तब से, अधिकांश मामले ग्रामीण, वर्षावन क्षेत्रों से सामने आए हैं। कांगो बेसिन में, विशेष रूप से कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में, और पूरे मध्य और पश्चिम अफ्रीका में मानव मामले तेजी से सामने आए हैं।

इसके लक्षण क्या हैं?

मंकीपॉक्स के संक्रमण में आमतौर पर लक्षण दिखने में 6 से 13 दिन लगते हैं, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक का भी हो सकता है। यह बुखार, तेज सिरदर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और ऊर्जा की कमी जैसे लक्षणों की विशेषता है, जो पहले चेचक की तरह दिखाई देते हैं। इसके अलावा, त्वचा के फटने आमतौर पर बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाते हैं। दाने गले की तुलना में चेहरे और हाथ-पांव पर अधिक केंद्रित होते हैं। यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित करता है।

इलाज

यदि मंकीपॉक्स का संदेह है, तो स्वास्थ्य कर्मियों को एक उपयुक्त नमूना एकत्र करना चाहिए और इसे उचित क्षमता वाली प्रयोगशाला में सुरक्षित रूप से पहुंचाना चाहिए। मंकीपॉक्स की पुष्टि नमूने के प्रकार और गुणवत्ता और प्रयोगशाला परीक्षण के प्रकार पर निर्भर करती है। कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन उपायों के बारे में लोगों को शिक्षित करना मंकीपॉक्स की रोकथाम की मुख्य रणनीति है। मंकीपॉक्स की रोकथाम और नियंत्रण के लिए टीकाकरण का आकलन करने के लिए अब अध्ययन चल रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments