Small Business Ideas: शुरू कीजिये छोटी सी दुकान से, 30 हजार महीने की कमाई

यदि किसी बिज़नेस में आगे की ग्रोथ है, तो इसे शुरू करें। यह मायने नहीं रखता कि व्यापार छोटे स्तर का है, लेकिन इसे हमेशा छोटे स्तर पर ही रखना गलत है। आज हम जो न्यू बिज़नेस आइडिया बता रहे हैं, वह छोटे स्तर से शुरू होता है, लेकिन इसमें बहुत ग्रोथ होगी है। यह बिज़नेस एक फार्मूले पर काम करता है, जो कम निवेश में उच्च लाभ का है। इस बिज़नेस को आप कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं। इसमें बहुत ज्यादा आपकी तरक्की होने की संभावनाएं हैं। चलिए इसके बारे में और अधिक विस्तार से जानते हैं।

उदाहरण से समझते है

हम चाय की दुकान का ही उदाहरण लेते हैं। पहले आपने जगह-जगह चाय की दुकानें देखी होंगी। कोई भी रोड पर चाय की दुकान आसानी से शुरू कर लेता था। बस दूध, शक्कर और चायपत्ती के साथ यह दुकान तुरंत खुल जाती थी। लेकिन अब चाय के बड़े ब्रांड भी आ गए हैं। अगर कोई किसी को चाय पीने ले जाता है, तो ऐसा लगता है कि वहाँ कुछ देर और बिताने चाहिए। चाय में अब बहुत सारे फ्लेवर भी उपलब्ध होते हैं। आजकल लोग इससे लाखों रुपये महीने कमा रहे हैं। लेकिन हमें चाय की दुकान शुरू नहीं करनी है।

ये है हमारा बिज़नेस प्लान

हमारा बिजनेस प्लान थोड़ा अनूठा है। हम समोसे के बिज़नेस की बात कर रहे हैं। जैसे चाय में अलग-अलग फ्लेवर होते हैं, उसी तरह से आप समोसे में भी अलग-अलग फ्लेवर और मसाले डालकर इसे अलग बना सकते हैं। समोसा हर किसी को पसंद होता है। हमारे देश में बहुत से लोग समोसे बेचते हैं, लेकिन इस तरह से कुछ लोग ही इसे बेच रहे हैं। और जो ऐसा कर रहे हैं, वे बहुत पैसा कमा रहे हैं।

चाय सुट्टा बार और एमबीएस चाय वाला ब्रांड अपने ब्रांड की शाखाएं खोल रहे हैं, उसी तरह आप अपने बाहुबली समोसे की भी देशभर में अलग-अलग स्थानों पर शाखाएं खोल सकते हैं। इस बिज़नेस में महत्वपूर्ण है कि आप समोसे को कितना अद्वितीय और स्वादिष्ट बना सकते हैं। आपको समोसे में ऐसा स्वाद लाना है और यूनिक बनाना है कि आपके शहर में होने वाले हर आयोजन में आपके समोसों की मांग हो।

अगर आप इस तरह समोसे का बिज़नेस शुरू करते है तो जैसे आज आप इस समोसे को बदलोगे यकीन मानिए वैसे ही आने वाले कुछ सालो में यही समोसा आपकी जिंदगी बदल देगा। तो शुरू अपने घर से ही कर दीजिये और समोसे में कुछ यूनिक कीजिये।

1 thought on “Small Business Ideas: शुरू कीजिये छोटी सी दुकान से, 30 हजार महीने की कमाई”

  1. सर,
    क्या आप बता सकते है के समोसे कितनी तरह के बनाए जा सकते हैं और लजीज कैसे हो सकतें है।

    Reply

Leave a Comment