Small Business Ideas: सिर्फ 1 लाख का पूंजी निवेश और प्रतिमाह 2 लाख तक की कमाई

स्टार्टअप शब्द आजकल हर किसी की जुबान पर है। बहुत से लोग आजकल नए नए आइडियाज से स्टार्टअप शुरू कर रहे है और सफल भी हो रहे है। हालाँकि, कुछ ट्रेडिशन बिजनेस भी हैं जो स्माल स्केल बिज़नेस की श्रेणी में आते है, ये बिज़नेस कमाई के मामले में बहुत आगे है। आज जिस आईडिया पर चर्चा हो रही है उसमे आप कम लागत में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है, हालांकि अगर इसे बड़े पैमाने पर शुरू करे तो इसमें बहुत पैसा लगता है, लेकिन इसे 1 लाख रूपये के निवेश में छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है।

ये है हमारा बिज़नेस आईडिया

हम बता रहे है कार डिटेलिंग बिज़नेस शुरू करने के बारे में इस बिज़नेस में पैसे कमाने की अपार सम्भावनाये है। एक लाख रुपये के निवेश के साथ इस व्यवसाय से प्रति माह 1-2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को यह हजम नहीं होने वाला है। इस बिज़नेस में ज्यादा पूंजी इसलिए नहीं लगती है क्योंकि इसमें श्रम अधिक और मशीनरी कम लगती है। आइए हम आपको बताते हैं कि आपके खर्चे क्या होंगे और आप कितना पैसा इससे कमाएंगे।

बिज़नेस में कहा कहा निवेश करना है

कार डिटेलिंग वर्कशॉप शुरू करने से पहले आपको पानी के कनेक्शन के साथ एक खुले प्लॉट की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास ऐसा कोई स्थान है तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद होगा। आप किराये पर भी कही जगह ले सकते है। इसके लिए आपको तीन जैक और चार वाहन माउंटिंग खरीदने होंगे, जिसकी कीमत लगभग 15,000 रुपये होगी। कम से कम 80 लीटर की क्षमता वाले नम और सूखे वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता होती है। इसमें आपकी लागत 20 से 25 हजार रुपये के बीच होगी। हैवी ड्यूटी टूल किट खरीदना जरूरी होगा, जिसकी कीमत करीब 5,000 रुपये होगी।

इसके आलावा एक मिनी कंप्रेसर, जेट, 1 हॉर्स की मोटर और पाइप, सभी की कीमत 10,000 रुपये होगी। एक ड्रायर जो कपडे सुखाने के लिए चाहिए रहेगा जिसकी कीमत बाजार में 20,000 रुपये तक है। कार वॉशिंग और ड्राइक्लिनिंग कैमिकल्स में आपको 10,000 रुपये लगेंगे।

इस बिज़नेस में कैसे होगी कमाई

कार डिटेलिंग में गाड़ी को डीप क्लीनिंग के लिए लाया जाता है तो 500 से 1000 रुपये तक का शुल्क लगता है। सामान्य रूप से एक कार डिटेलिंग शॉप में रोजाना करीब दस कार धुलाई के लिए आती हैं। अगर हम एक महीने में सिर्फ 200 कार की बात करे तो 500 रूपये प्रति कार के हिसाब से 1 लाख रुपए आएंगे।

वहीं कार ड्राई क्लीनिंग के लिए दो से चार हजार रुपए तक ले लिए जाते हैं। औसत एक वर्कशॉप पर रोजाना तीन से चार वाहन ड्राई क्लीनिंग के लिए जाते हैं। अगर हम एक दिन की चार कार माने तो एक महीने में 120 कारें होती हैं। यदि एक कार का 3,000 रुपये लगाए तो यह महीने का कुल 320000 रुपये बनता है। कार वाशिंग और ड्राई क्लीनिंग को मिलाने पर यह राशि लगभग 4 लाख रुपये हो जाती है।

मासिक खर्च क्या होगा?

खर्च की बात करे तो आपको इस बिज़नेस में 8 हेल्पर और 1 मैकेनिक की जरुरत होगी जिसमे 4 कार वाशिंग के लिए, 2 ड्राई क्लीनिंग, 2 पॉलिश और 1 मैकेनिक होगा। मैकेनिक का वेतन को 15 से 25 हजार प्रति माह और हेल्पर का वेतन 12 से 15 हजार प्रतिमाह होगा। कुल मिलकर आपको वेतन के लिए लगभग 2 लाख रुपये प्रति माह बजट की आवश्यकता होगी। पानी और बिजली का बिल 30 से 50 हजार रुपये तक होगा। तो कुल खर्च 2.5 लाख से 3 लाख रुपये के बीच होगा।

1 thought on “Small Business Ideas: सिर्फ 1 लाख का पूंजी निवेश और प्रतिमाह 2 लाख तक की कमाई”

Leave a Comment