Valentine Week 2022 Full List : Rose Day to Kiss Day

Valentine Week 2022 Full List: दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि फरवरी महीने में प्यार करने वालों का विशेष दिन valentine day आ रहा है मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं Valentine’s Day Week 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है, जिसका हर दिन प्रेमियों (Lovers) के लिए बेहद खास होता है प्रेमी इस दिनों Valentine Gift भी देते है। तो यहां हम आपको बता रहे हैं वेलेंटाइन के इतिहास के साथ उसका पूरा शेड्यूल कि किस दिन कौन सा Day होता उसका महत्व क्या है अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने-

Valentine day की शुरुआत कब हुई-

 Valentine day शुरुआत 270 ईसा पूर्व में और इसके पीछे की कहानी भी काफी रोचक है ऐसा माना जाता है कि उस समय  रोमन साम्राज्य में क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय नाम का शासक था जो कि प्रेम संबंधों के बिलकुल खिलाफ था इसलिए उसने अपने सभी सैनिकों आदेश जारी किया कि वह बिल्कुल प्यार ना करें लेकिन उसी राज्य में  एक ‘वेलेंटाइन’ नाम का कैथोलिक संत था, जिसने इस आदेश का घोर विरोध किया।

क्लाउडियस ने संत वेलेंटाइन को मौत के घाट उतार दिया ऐसा कहा जाता है कि  संत वेलेंटाइन ने जिस दिन बलिदान दिया वह दिन 14 फरवरी का था। इसके बाद से इसी दिन को वेलेंटाइन डे रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा।

February Valentine Day List 2022

  • 7 February Rose Day : 7 फरवरी को गुलाब फूल देने की परंपरा है इस दिन आप जिसे भी चाहते हैं उसे आप गुलाब फूल दे सकते हैं।
  • 8 February propose day : इस दिन अगर आप किसी के सामने अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो 8 फरवरी का दिन बिल्कुल सही है इस दिन आप अपने दिल की बात किसी के सामने आसानी से रख सकते हैं।
  • 9 February Chocolate Day : आप लोगों ने देखा होगा टीवी में एक विज्ञापन आता है कि कुछ मीठा हो जाए ऐसे में आप 9 फरवरी को अपनी प्रेमिका को चॉकलेट उपहार के तौर पर दे सकते हैं ताकि आपके रिश्ते में हमेशा मिठास होगी चॉकलेट की तरह।
  • 10 February Teddy Day : 10 फरवरी को आप अपनी प्रेमिका को उपहार के तौर पर  दे सकते टेडी बियर दे सकते हैं।
  • 11 February promises Day : 11 फरवरी को आप अपने पार्टनर को जीवन भर आप साथ निभाएंगे ऐसा वादा करें I ताकि आप लोगों का रिश्ता मजबूत और टिकाऊ हो सके और रिश्ते में विश्वास भी आ सके।
  • 12 February hug Days : वैसे तो गले लगाने का कोई विशेष दिन नहीं होता है लेकिन 12 फरवरी को आप अपने पार्टनर को गले जरूर लगाएं I ऐसा करने से रिश्ते मजबूत और मधुर होते हैं।
  • 13 February kiss day : 13 फरवरी को किस डे आता है। इस दिन अपने प्रेमी/प्रेमिका अपने पार्टनर को किस कर प्रेम का इजहार करते हैं।
  • 14 February valentine day : 14 FEB valentine का आखरी दिन होता है इस दिन आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने के लिए जाएं और अपने पार्टनर के सामने प्यार का इजहार करते हुए” I love you बोले “

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment