Tuesday, June 28, 2022
HomeUncategorizedSolar Panel Business Idea In India सोलर पैनल बिज़नेस आईडिया

Solar Panel Business Idea In India सोलर पैनल बिज़नेस आईडिया

Solar Panel Business Idea in India: आप लोग जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा सोलर एनर्जी को प्रसारित करने के लिए अनेकों प्रकार के लोग हितकारी योजना का संचालन भी किया जा रहा है ताकि आने वाले भविष्य में अधिक से अधिक लोक सोलर एनर्जी का इस्तेमाल कर सके ऐसे में अगर आप पर सोलर एनर्जी से जुड़ा हुआ बिजनेस पर भारत में करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसका भविष्य भारत में काफी उज्जवल और शानदार है इस प्रकार के बिजनेस को कर कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात है कि आप को इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मिलेगी इसलिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो भी आप योजना का लाभ उठा सकते हैं। अब आपके मन मे सवाल आएगा कि सोलर पैनल बिजनेस शुरू कैसे करेंगे। इसमें आपको पैसा निवेश करना कैसे करना होगा आप इससे कमाई कितना कर सकते हैं। अगर आप इन सब के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने-

Solar Panel Business क्या है

सबसे पहले आप को समझना होगा कि सोलर एनर्जी एक प्रकार का ऐसा एनर्जी है जिसके माध्यम से आप घर के सभी उपकरण को आसानी से चला सकते हैं अगर आपके घर में बिजली नहीं है। क्योंकि सोलर एनर्जी का मुख्य माध्यम सूर्य होता है और सूर्य के द्वारा ही solar पैनल को घर में रिचार्ज कर सकते हैं और फिर उसका इस्तेमाल आसानी से घर के सभी उपकरणों को चलाने के लिए कर सकते हैं। इसकी कीमत भी काफी कम होती है और आपके बजट के अनुरूप ही होगी।

Solar Panel कितने प्रकार का होता है

सोलर पैनल निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जिनका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार है-

  • Polycrystalline panel: ( इसकी कीमत भी कम होती है और इसका इस्तेमाल अधिकांश घरों में किया जाता है)
  • Monocrystalline Panel: ( इसकी प्राइस और इसकी क्षमता भी अधिक होती है अगर आप अपने घर में अधिक बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल अपने घर में कर सकते हैं।
  • Half cut solar Panel: इसकी प्राइस और क्षमता दोनों Monocrystalline के मुकाबले अधिक होती है और इसके द्वारा आप अपने घर सही प्रकार के बिजली के उपकरण आसानी से चला सकते हैं जिसके अंदर बिजली की खपत ज्यादा होती है I
  • Beneficial Panel: इस प्रकार के पैनल का इस्तेमाल बड़े-बड़े कल कारखानों और प्लांटों में किया जाता है जहां पर बिजली की खपत ज्यादा होती है और उसकी कीमत भी बहुत अधिक होती है।

Solar Panel Business की शुरुआत कैसे करें

सोलर पैनल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसकी शुरुआत निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं उन सब का विवरण आपको हम नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार  आइए जाने हैं।

सोलर एनर्जी ऑडिटिंग तौर पर

सोनल पैनल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप शुरुआत के दिनों में सोलर एनर्जी ऑडिटिंग के तौर पर काम की शुरुआत कर सकते हैं इसमें आपको सोलर एनर्जी की मार्केटिंग करनी होगी। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपने घर में सोलर एनर्जी लगाना चाहता है तो उसे आपको गाइड करना होगा और घर के मुताबिक एक कितने वाट का सोलर एनर्जी पैनल लगा सकते हैं इसके बारे में बताना होगा।

सोलर पैनल इंस्टालेशन

जब कोई व्यक्ति अपने घर में सोलर एनर्जी का पैनल लगाना चाहता है तो उसको सबसे पहले सोलर पैनल का इंस्टॉलेशन अपने घर में करना होगा। आप चाहे तो सोनल पैनल इंस्टॉलेशन का काम भी शुरू कर सकते हैं इसमें भी आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा कोई भी कस्टमर अगर आपको अपने घर में बुलाएगा तो आप उसके बदले अच्छा खासा पैसा उसे चार्ज कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में कमाई भी अच्छी है।

सोलर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन

आप चाहे तो सोलर से जुड़े हुए प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में आपको सबसे पहले अपने एरिया में उस कंपनी का चयन करना होगा जो आपको आसानी से डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे सके हालांकि डिस्ट्रीब्यूटर मैं आपको कुछ पैसे अधिक निवेश करने पड़ेंगे इसलिए आपके पास अगर पैसे नहीं है तो आप किसी बैंक से लोन ले सकते हैं या सरकार के द्वारा अनेकों प्रकार के solar से जुड़े हुए योजनाएं संचालित होती है उसके तहत भी आपको पैसे आसानी से मिल जाएंगे।

सोलर प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग

आप अगर सोलर पैनल का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आसानी से सोलर प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरिंग का प्लांट स्थापित कर सकते हैं और वहां पर solar से जुड़े हुए चीजों का निर्माण कर उसे आसानी से बेचकर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

सोलर सिस्टम रिपेयरिंग एंड मेंटेंनेस

जैसा कि आप जानते हैं कि आज की तारीख में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो से मेंटेनेंस करने की अति आवश्यकता होती है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बहुत जल्दी खराब हो जाएंगे ऐसे में अगर आप अपने घर में सोलर सिस्टम पैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसकी रिपेयरिंग और मेंटेनेंस आपको जरूर करानी होगी नहीं तो आपने जो अपने घर में सोलर सिस्टम लगाया है वह पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा और आपको  दोबारा अपने घर में solar पैनल लगाना पड़ेगा जिसमें आपको अधिक खर्च आ सकता है इसलिए आप चाहे तो सोलर सिस्टम के रिपेयरिंग और मेंटेनेंस का काम कर सकते हैं हालांकि इसमें आपको कुछ लोगों को और रखना पड़ सकता है और पैसे भी कुछ निवेश करने पर सकते हैं .

सोलर पैनल का डीलरशिप लेकर

आज की तारीख में ऐसी अनेकों कंपनियां है जो चाहती हैं कि उनके प्रोडक्ट प्रत्येक कस्टमर के पास पहुंचे इसके लिए वह चाहती हैं कि हर एक एरिया में उनके कंपनी का एक डीलर हो। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि सोलर पैनल का बिजनेस शुरू करें तो आप किसी जाने-माने कंपनी का डीलरशिप लेकर भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इस प्रकार के बिजनेस में आपको कम से कम 500000 से लेकर 1000000 का निवेश करना पड़ सकता है वैसे अगर आपके पास नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो प्रधानमंत्री सोलर योजना का लाभ उठा सकते हैं इसमें आपको अपने छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर एनर्जी बिज़नेस एजेंट

सोलर एनर्जी बिजनेस एजेंट बनकर आप महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते इसके लिए आपको सिर्फ 5k – 10k का पैसा यहां पर निवेश करना होगा। इसके बाद आप कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केट में बेचेंगे और आप जितना अधिक भेज पाएंगे उतने अधिक आपको कंपनी की तरफ से कमीशन मिलेगी। सबसे अहम बात है कि अगर महीने में अगर आप तीन या चार प्रोडक्ट अगर बेच देते हैं तो आपको कमीशन के तौर पर कंपनी से 15000 से लेकर 25000 की आय हो सकती है। जितनी महंगी प्रोडक्ट आफ बेचेंगे आपको कमीशन भी उतना अधिक मिलेगा।

भारत में कौन-कौन से कंपनियां सोलर एनर्जी का काम करती हैं

भारत में अनेकों कंपनियां हैं जो सोलर एनर्जी का काम करती हैं जिनके साथ जुड़कर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन मैं आज आपको कुछ बेहतरीन सोलर एनर्जी कंपनियों के बारे में बताऊंगा जिनका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है-

सोलर पैनल प्रोडक्ट क्या क्या होते हैं

  • सोलर पीवी
  • सोलर एटिक फेन,
  • सोलर थर्मल सिस्‍टम,
  • सोलर कूलिंग सिस्‍टम
  • सोलर मोबाइल चार्जर,
  • सोलर वॉटर हीटर
  • सोलर पम्‍प
  • सोलर लाइट्स
RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

  1. घरावरील छतावर सोलर पेनल लावणे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments