Small Business Ideas: ₹10 हजार का कोर्स और ₹1 लाख महीने का शुद्ध लाभ

बदलते समय को देखते हुए लोग अब सिर्फ विशेषज्ञों पर निर्भर हैं। यदि आप कोई नए बिज़नेस आईडिया की तलाश में हैं तो आपको इस को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। जिससे आपको कुछ unique, advanced and innovative business idea के बारे में पता चलेगा। जिससे आप 6 अंको की अच्छी इनकम कर सकते है और अपने सपने पुरे कर सकते है।

आपने अपने आसपास किसी भी व्यक्ति से ये नहीं सुना होगा की वो एक Car-detailing Specialist या किसी के विजिटिंग कार्ड पर कार-डिटेलिंग स्पेशलिस्ट लिखा नहीं देखा होगा। लेकिन हम आपको बता दे की भारत में इस प्रकार के व्यवसाय के लिए बहुत बड़ा बाजार है। ग्राहकों मज़बूरी में बिना एक्सपर्ट व्यक्ति से ये करा रहे है। आपको Car-detailing Specialist बनने के लिए केवल 10,000 रूपये खर्च करके कोर्स करे और प्रति माह कम से कम 100,000 रूपये का शुद्ध प्रॉफिट कमा सकते हैं।

कार डिटेलिंग क्या है

कार डिटेलिंग का मतलब सिर्फ कार की धुलाई ही नहीं है, बल्कि इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर का भी ख्याल रखना है। जैसे एक फैमिली डॉक्टर होता है वैसे ही कार-डिटेलिंग स्पेशलिस्ट भी होता है। इसके तहत हैचबैक, सेडान और लग्जरी जैसी सभी तरह की कारों की सर्विस दी जाती है। सिरेमिक कोटिंग, आंतरिक सफाई और कार एक्सेसरीज इसकी मुख्य विशेषताएं हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा क्लाइंट को ये होता है कि उनकी कार की रीसेल वैल्यू दूसरों की तुलना में काफी ज्यादा होती है। क्योंकि उनकी कार नई कार की तरह चमकती है।

इस समय भारत में जिस प्रकार का बाजार चलन चल रहा है, उसके अनुसार कार डिटेलिंग व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय है। जिसे तुरंत शुरू किया जा सकता है और बहुत सारा पैसा कमा सकते है। आपका व्यवसाय कार्ड, एक छोटी सी वेबसाइट, सोशल मीडिया पर दैनिक अपडेट, प्रभावशाली मार्केटिंग, कर्मचारी वर्दी, आपका टूल किट और सबसे ऊपर आपका ग्राहक व्यवहार और सेवा के प्रति प्रतिबद्धता आपको अपने शहर का सबसे लोकप्रिय ब्रांड बना देगा।

यह बिज़नेस शुरू करने में कितनी लागत आएगी

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने में करीब ₹2500000 का खर्च आता है, लेकिन अपने शहर के सर्विस प्रोवाइडर्स को क्लब करके आप इस बिजनेस को जीरो इन्वेस्टमेंट पर शुरू कर सकते हैं। उन लोगों के साथ अनुबंध करें जो पहले से ही बाजार में काम कर रहे हैं। उन्हें अपने साथ ले जाएं या अपने वर्दी कर्मचारी के साथ जाएं और ग्राहक की कार पिक करे। ग्राहकों जैसे-जैसे आप पर विश्वास करते जायेंगे वैसे वैसे आप अच्छा पैसा कमाते जाएंगे। कुछ समय बाद आप अपनी खुद की एक छोटी सी वर्कशॉप शुरू कर सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो में कार डिटेलिंग बिजनेस बहुत सक्सेसफुल बिज़नेस है यहाँ इस बिज़नेस का सालाना रेवेन्यू 500000 डॉलर यानी करीब 4100000 रुपये है और नेट प्रॉफिट की बात करे तो 300000 डॉलर यानी 2460000 रुपये सालाना है। यदि आप इसे अपने शहर में शुरुआत में 10% भी मानते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा रिजल्ट होगा।

कार डिटेलिंग स्पेशलिस्ट कैसे बने?

कुछ भारतीय और कई विदेशी संस्थान कार डिटेलिंग स्पेशलिस्ट पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। इनकी औसत फीस ₹10000 होती है और समय 3 महीने का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपने विजिटिंग कार्ड पर कार-डिटेलिंग स्पेशलिस्ट लिख सकेंगे, अपने व्हाट्सएप पर सर्टिफिकेट लगा सकेंगे और इससे आपको सबसे ज्यादा बिजनेस मिलेगा।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment