Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: 1 लाख की मशीन से 1000 रोज की कमाई,...

Small Business Ideas: 1 लाख की मशीन से 1000 रोज की कमाई, ना दुकान चाहिए ना घर

- Advertisment -

आज हम एक ऐसे छोटे पैमाने के व्यवसाय के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें आप मात्र ₹100000 मशीन से आसानी से 1000 रुपये प्रतिदिन कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस मशीन के लिए किसी दुकान की जरूरत नहीं है और न ही इसे अपने घर के किसी कमरे में लगाना होगा।

Plaster Finishing Machine Business Idea

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस मशीन का उपयोग भवन निर्माण और प्लास्टर के फटाफट फिनिशिंग के लिए किया जाता है। यूं तो बाजार में कई स्वचालित सीमेंट प्लास्टर मशीनें हैं, लेकिन भारत में फिलहाल पूरी तरह से स्वचालित मशीनों ने लोगों का विश्वास नहीं जीता है। यह मशीन हाथ से संचालित होती है। इस मशीन की सबसे खास बात यह है कि यह 6 कारीगरो का काम अकेले कर सकती है।

हर कोई चाहता है की घर के प्लास्टर में परफेक्ट फिनिशिंग आये लेकिन अच्छे कारीगर हर शहर में हर समय मौजूद नहीं रहते हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि कारीगरों के मामले में, उनमें से अधिकांश को यह नहीं पता होता है कि यह अच्छा है या नहीं।

आप लोगों की इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इस मशीन से आप 5 लोगों की टीम बनाएंगे। 1- मशीन ऑपरेटर, 2- कारीगर, 2- हेल्पर। जैसा कि स्पष्ट है, सहायक मसाला निर्माण और उसके परिवहन को संभालेगा। कारीगर तुरंत दीवार पर मसाले लगाता चला जाएगा और मशीन ऑपरेटर उसे खत्म कर देगा।

5 लोगों की यह टीम 10 से ज्यादा लोगों का काम करेगी. आप पूरे काम का ठेका वर्ग फुट के आधार पर ले सकते हैं या दिहाड़ी मजदूरी के हिसाब से काम कर सकते हैं। कुछ भी करो लेकिन 1 दिन के लिए मशीन का ₹1000 का मुनाफा आसानी से निकल जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे ग्राहक को भी फायदा होगा। एक तो उसके प्लास्टर में परफेक्ट फिनिशिंग मिलेगी और दूसरी उसके लेबर कॉस्ट का करीब 35 फीसदी बच जाएगा। और फिर है भारतीय बाजार। यदि मशीन एक निर्माण स्थल पर चलती दिखाई देती है तो दूसरे से मांग अपने आप आ जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes