Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: साल में कुछ महीने काम करके 10 लाख रुपए...

Small Business Ideas: साल में कुछ महीने काम करके 10 लाख रुपए तक कमाइए

- Advertisment -

देश में ऐसे तमाम लोग हैं, जो अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है पर उनके पास बिज़नेस आईडिया नहीं है। हम आपको एक ऐसा अनोखा स्टार्टअप आइडिया देने जा रहे हैं, जिस पर आज से पहले कोई काम नहीं हो रहा है लेकिन यह एक ऐसी प्रॉब्लम सॉल्विंग बिजनेस आइडिया है जिसके सफल होने की 100% संभावना है।

समाज में यदि कोई विवाह संबंधित है तो लोग अपने स्तर पर पूछताछ करते हैं। कुछ लोग इसके लिए डिटेक्टिव एजेंसी की मदद लेते हैं। यदि कोई संपत्ति खरीदनी है तो किसी विशेषज्ञ के माध्यम से शोध रिपोर्ट तैयार की जाती है। अगर कर्ज लेना है तो कर्ज देने वाली आपका सिविल स्कोर देखती है। यानी कोई भी बड़ा काम करने से पहले उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाई जाती है। ताकि किसी भी तरह की धोखाधड़ी का शिकार न हो, लेकिन जब बात किसी अनजान कॉलेज में बच्चे के दाखिले की आती है तो बाजार में ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं होता जो यह बता सके कि कॉलेज वाकई अच्छा है या नहीं।

New Small Business Idea

भारत में हर साल लाखों माता-पिता अपने बच्चे के लिए एक अच्छे कॉलेज की तलाश करते हैं। प्रवेश परीक्षा के बाद, माता-पिता को काउंसलिंग और प्रवेश की पुष्टि के बीच बहुत कम समय मिलता है। वह अपने बच्चे के लिए एक अच्छा कॉलेज चाहते है लेकिन उन माता-पिता को नहीं पता कि उनके लिए उपलब्ध विकल्प अच्छे हैं या नहीं। वह कॉलेज के बारे में विस्तृत शोध रिपोर्ट प्राप्त करना चाहते है लेकिन उनके सवालों का जवाब देने वाली ऐसी कोई एजेंसी नहीं है।

आप एक ऐसी ही एजेंसी शुरू कर सकते हैं जो कॉलेजों की रिसर्च रिपोर्ट बनाती है। जो यह बताएगी कि कॉलेज कैसा है, इसकी शिक्षा का स्तर क्या है, इसमें क्या गतिविधियां हैं, इसके कैंपस प्लेसमेंट का वास्तविक स्कोर क्या है, रैगिंग होती है या नहीं, छात्रावास कैसा है, प्रबंधन कैसा है, कॉलेज की नीतिया कैसी है आदि।

भारत में प्रवेश का दौर अधिकतम 3 से 4 महीने तक चलता है। यदि आपने अच्छे से काम किया और प्रतिदिन केवल 20 ग्राहकों को सेवा दी और बदले में केवल ₹1000 शुल्क लिया, तो आपके 9 लाख रुपये हो गए। कहने की जरूरत नहीं है कि यह एजेंसी ऑनलाइन काम करेगी। आपको ग्राहकों के साथ फोन पर चर्चा करनी होगी, साल भर आपको डेटा एकत्र करना होगा ताकि आपकी शोध रिपोर्ट सटीक हो।

आप कोशिश करके देख सकते है अगर यह बिज़नेस जम जाता है, तो आप बाद में ऑफिस बना कर कर्मचारी रख सकते है।एक आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च कर सकते है। PAYTM और BYJUS सहित हजारों स्टार्टअप ने इस तरह से शुरुआत की है और आज करोड़ों का कारोबार कर रहे हैं। जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान है, लेकिन यह बिजनेस करने के लिए आपका टैलेंटेड होना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes