Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: 50 हजार का इन्वेस्टमेंट, 60 हजार महीने की...

Small Business Ideas: 50 हजार का इन्वेस्टमेंट, 60 हजार महीने की कमाई, घर से शुरू कीजिए

- Advertisment -

अगर आप अपने घर से छोटे स्तर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसे उत्पाद पर काम करना चाहते हैं जिसकी बिकने की गारंटी हो, जिसकी मांग हमेशा बाजार में हो और जिसमें लाभ मार्जिन बहुत अच्छा हो। तो यह लेख आपको निर्णय लेने में बहुत मदद करेगा।

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें आप ₹35000 की दो मशीनें और ₹15000 का कच्चा माल लगाकर ₹60000 कमा सकते हैं। इसके बाद आप हर बार ₹15000 का कच्चा माल लगाकर ₹60000 कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसा कर रहे हैं और अच्छा भी पैसा कमा रहे हैं। कुछ रचनात्मक महिलाएं इस काम से अतिरिक्त पैसा कमाती हैं। वह मशीनों का उपयोग नहीं करती, इसलिए उसका उत्पादन बहुत कम है। हम सॉफ्ट टॉयज, टेडी बियर के उत्पादन की चर्चा कर रहे हैं।

Soft Toys Business From Home

  • सबसे पहले आपको हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन की आवश्यकता होगी जो बाजार में ₹15000 में उपलब्ध है।
  • एक अन्य मशीन औद्योगिक प्रकार की सिलाई मशीन है जो लगभग ₹20000 में उपलब्ध है।
  • आवश्यक कच्चा माल कपड़ा या रेडीमेड स्किन, प्लास्टिक फाइबर कपास, आंखों के बटन और कुछ रिबन आदि हैं।

सॉफ्ट टॉयज के लिए रेडीमेड स्किन बाजार में उपलब्ध है। आपको बस इसके अंदर प्लास्टिक फाइबर कॉटन भरना है। अपने टेडी बियर को अलग दिखाने के लिए बस आंखों की पुतलियां और थोड़ी रेशमी रिबन से कला करना है । अगर आप बाजार से रेडीमेड स्किन लेते है तो इसमें आपका लाभ मार्जिन थोड़ा कम हो जाता है। अगर आप घर पर बनाना चाहते हैं तो बाजार में फैब्रिक और डिजाइन दोनों उपलब्ध हैं। YouTube पर कई ट्यूटोरियल वीडियो भी उपलब्ध है। आप आसानी से सीख सकते हैं।

शायद आपको याद होगा कि एक टेडी बियर बनाने में कई दिन लगते हैं, लेकिन कपड़े काटने की मशीन और एक सिलाई मशीन की मदद से एक दिन में कम से कम पांच सॉफ्ट टॉय बनाए जा सकते हैं। सबसे बड़ा टेडी बियर कम से कम ₹700 में बिकता है और इसे बनाने में 300 रुपये से ज्यादा का खर्च नहीं आता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes