Monday, August 8, 2022
HomeBusiness IdeaSmall Business Ideas: एक कंसल्टेंसी फर्म शुरू करें जिसके प्रॉपर्टी से ज्यादा...

Small Business Ideas: एक कंसल्टेंसी फर्म शुरू करें जिसके प्रॉपर्टी से ज्यादा पैसा है

- Advertisment -

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो शून्य निवेश से शुरू होता है लेकिन इसमें काफी संभावनाएं होती हैं। अगर हम कंसल्टेंसी फर्म की बात करें तो रियल एस्टेट सेक्टर के लोग सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं लेकिन एक और स्कोप है जहां आपको रियल एस्टेट से ज्यादा पैसा मिलेगा।

मान लीजिए प्रॉपर्टी की कीमत ज्यादा है और कंसल्टेंट को कंसल्टेंसी फीस का 1% भी मिले तो भी काफी हो जाता है लेकिन एक बात और है। एक आम आदमी अपने जीवन में केवल एक बार संपत्ति खरीदता है। यानी उसके वापस आने के चांस बहुत कम हैं और फिर हर कोई प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाता है. खरीदने वाले और मैं भी कंसल्टेंसी सर्विस लेने वालों की संख्या बहुत कम है।

लोन एक ऐसा विषय है जो लगभग हर इंसान के जीवन में आता है। लोगों को अपने जीवन में कई बार Loan की जरूरत पड़ती है। कभी घर बनाने के लिए होम लोन (Home Loan), कभी इलाज के लिए मेडिकल लोन (Medical Loan), कभी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan), तो कभी आत्मनिर्भर बनने के लिए बिजनेस लोन (Business Loan). इस क्षेत्र में कंसल्टेंसी सर्विस बहुत कम है। जबकि डिमांड बहुत ज्यादा है।

हर कोई अच्छा सौदा पाना चाहता है। ऋण की आवश्यकता हर किसी को है लेकिन इसकी शर्तें लचीली हो। जानकारी के अभाव में कई लोग लोन जाल में फंस जाते हैं। आपकी परामर्श सेवा ग्राहक को उसकी आवश्यकता के अनुसार सही ऋण प्रदाता बैंक या वित्त कंपनी को निर्देशित करेगी। बदले में आप संपत्ति की तरह केवल 2% शुल्क लेंगे, तब भी यह बहुत अधिक होगा।

ज़रा सोचिए, क्या माता-पिता जो अपने बच्चे के करियर के लिए कंसल्टेंसी सर्विस लेते हैं, एजुकेशन लोन के लिए कंसल्टेंसी सर्विस की पेशकश को ठुकरा देंगे क्या हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार जब आप विश्वास जीत लेते हैं, तो ग्राहक जीवन भर आपका रहेगा और फिर आपको उनसे दूसरे नए ग्राहक भी मिलेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular