Small Business Ideas: एक कंसल्टेंसी फर्म शुरू करें जिसके प्रॉपर्टी से ज्यादा पैसा है

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो शून्य निवेश से शुरू होता है लेकिन इसमें काफी संभावनाएं होती हैं। अगर हम कंसल्टेंसी फर्म की बात करें तो रियल एस्टेट सेक्टर के लोग सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं लेकिन एक और स्कोप है जहां आपको रियल एस्टेट से ज्यादा पैसा मिलेगा।

मान लीजिए प्रॉपर्टी की कीमत ज्यादा है और कंसल्टेंट को कंसल्टेंसी फीस का 1% भी मिले तो भी काफी हो जाता है लेकिन एक बात और है। एक आम आदमी अपने जीवन में केवल एक बार संपत्ति खरीदता है। यानी उसके वापस आने के चांस बहुत कम हैं और फिर हर कोई प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाता है. खरीदने वाले और मैं भी कंसल्टेंसी सर्विस लेने वालों की संख्या बहुत कम है।

लोन एक ऐसा विषय है जो लगभग हर इंसान के जीवन में आता है। लोगों को अपने जीवन में कई बार Loan की जरूरत पड़ती है। कभी घर बनाने के लिए होम लोन (Home Loan), कभी इलाज के लिए मेडिकल लोन (Medical Loan), कभी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan), तो कभी आत्मनिर्भर बनने के लिए बिजनेस लोन (Business Loan). इस क्षेत्र में कंसल्टेंसी सर्विस बहुत कम है। जबकि डिमांड बहुत ज्यादा है।

हर कोई अच्छा सौदा पाना चाहता है। ऋण की आवश्यकता हर किसी को है लेकिन इसकी शर्तें लचीली हो। जानकारी के अभाव में कई लोग लोन जाल में फंस जाते हैं। आपकी परामर्श सेवा ग्राहक को उसकी आवश्यकता के अनुसार सही ऋण प्रदाता बैंक या वित्त कंपनी को निर्देशित करेगी। बदले में आप संपत्ति की तरह केवल 2% शुल्क लेंगे, तब भी यह बहुत अधिक होगा।

ज़रा सोचिए, क्या माता-पिता जो अपने बच्चे के करियर के लिए कंसल्टेंसी सर्विस लेते हैं, एजुकेशन लोन के लिए कंसल्टेंसी सर्विस की पेशकश को ठुकरा देंगे क्या हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार जब आप विश्वास जीत लेते हैं, तो ग्राहक जीवन भर आपका रहेगा और फिर आपको उनसे दूसरे नए ग्राहक भी मिलेंगे।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Leave a Comment