Monday, August 8, 2022
HomeBusiness IdeaSmall business ideas: घर में लगाएं 35000 की मशीन, रोजाना 1000 का...

Small business ideas: घर में लगाएं 35000 की मशीन, रोजाना 1000 का मुनाफा, मेहनत कम कमाई ज्यादा

- Advertisment -

यह कोई नया बिजनेस आइडिया नहीं है बल्कि भारत में सबसे सफल घरेलू उद्योग है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में माधवी भाभी जो काम अपने हाथों से करती हैं, वही काम करने के लिए एक पूरी तरह से स्वचालित मशीन लॉन्च हो गयी है। कीमत मात्र ₹35000 है।

पूरी तरह से स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन

कई कंपनियों द्वारा लॉन्च किया गया। एक बड़ी मशीन की कीमत करीब ₹200000 है लेकिन एक छोटी मशीन सिर्फ ₹35000 में मिलती है। दोनों की तकनीक में कोई अंतर नहीं है, केवल उत्पादन क्षमता में अंतर है। इस छोटी सी मशीन से आप 2 घंटे में 200 पापड़ बना सकते हैं. बड़ी मशीन से 2 घंटे में 1000 पापड़ बन जाते हैं। आपको न तो आटा गूंथना है और न ही पापड़ बेलने हैं। सब कुछ मशीन द्वारा और बेहतरीन फिनिशिंग के साथ किया जाता है। हो सकता है कि आपके क्षेत्र में कोई इस मशीन से काम कर रहा हो।

घरेलू पापड़ उत्पादन में कितना प्रॉफिट होता है

Small business ideas-13

इसमें आपको ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं है। आपको बस पापड़ में स्वाद लाना है। मशीन से 1000 पापड़ बनाने में लगभग ₹1000 का खर्च आता है। यदि आप एक पापड़ पर 1 रुपये का मार्जिन रखते हैं, तो आपको प्रतिदिन ₹1000 का लाभ मिलता है। डोर टू डोर सप्लाई के अलावा आप शहर के किराना स्टोर, शॉपिंग मॉल में भी सप्लाई कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडी वाले ऋण भी उपलब्ध हैं। आप सार्वजनिक स्थानों पर अपने स्टॉल लगा सकते हैं।

घरेलू पापड़ उद्योग हमेशा सफल होता है। आपको याद होगा कि 90 के दशक में घरेलू पापड़ सबसे ज्यादा सप्लाई हुआ करते थे। इसमें सबसे बड़ी दिक्कत यह थी कि पापड़ हाथ से बनते थे और इसमें काफी मेहनत लगती थी। ज्यादा मार्जिन नहीं था। इसलिए महिलाओं ने पापड़ बनाना बंद कर दिया। घरेलू पापड़ आज भी मांग में है क्योंकि भारत के हर शहर में मसालों का स्वाद और संतुलन लोगों के बीच भिन्न होता है। पापड़ के बिज़नेस में अभी तक कोई फेल नहीं हुआ।

जब आपको पापड़ बनाने के व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होने लगे तो आप इसे अपना एक ब्रांड भी बना सकते हैं। लोग ब्रांडेड चीजों का इस्तेमाल करना काफी पसंद कर रहे हैं। बाजार में पापड़ बनाने वाली कुछ बड़ी कंपनियां लिज्जत पापड़, अग्रवाल पापड़, हल्दीराम आदि जैसे भारी मुनाफा भी कमा रही हैं। ऐसे में अगर आपके ब्रांड के पापड़ बाजार में तेजी से बिकने लगेंगे तो आपको इससे भी ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

इस तरह आप इस व्यवसाय को छोटे पैमाने से शुरू कर सकते हैं और आगे जाकर इसमें अधिक पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे आपके उत्पाद की गुणवत्ता कभी कम नहीं होनी चाहिए आदि।

RELATED ARTICLES

15 COMMENTS

  1. यह मसीन कहाँ मिलेगी और कीमत क्या है ?

  2. Kya is kaam ko start karna ke liye loan mil sakta hai, i m a graduate aged person also having no money n not any financial help from my son n living on rent.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular