Tuesday, September 27, 2022
HomeBiographyRaju Shrivastav Biography in Hindi || राजू श्रीवास्तव की जीवनी, जानिए सब...

Raju Shrivastav Biography in Hindi || राजू श्रीवास्तव की जीवनी, जानिए सब कुछ हिंदी में

- Advertisment -

Raju Shrivastav Biography in Hindi || Raju Shrivastav Latest News || Raju Shrivastav Best Video || Raju Shrivastava Life

राजू श्रीवास्तव को कौन नहीं जानता, एक ऐसा हास्य कलाकार, जिसने कॉमेडी को नए आयाम पर पहुंचाया। राजू श्रीवास्तव के बारे में आज ऐसी जानकारी हम आपके साथ शेयर करने वाले है, जो आपके लिए हो सकता है एक दम नई हो। बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बड़े हास्य कलाकार के रूप में जाने जाते हैं।

इनका जन्म 25 दिसंबर 1963 कानपुर में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव और इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव बचपन से ही हास्य कला के धनी हैं। वे अपनी हास्य कला से लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला देते हैं। राजू श्रीवास्तव का वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है और उनको गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है।

Raju Srivastav Biography in Hindi

वास्तविक नामसत्यप्रकाश श्रीवास्तव
उपनामगजोधर भैया, राजू
जन्मतिथि25/12/1963
निधन21/09/2022
जन्मस्थानकानपुर, उत्तर प्रदेश
पिताश्री रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माताश्रीमती सरस्वती श्रीवास्तव
भाईश्री दीपू श्रीवास्तव
पत्नीश्रीमती शिखा श्रीवास्तव
बेटाआयुषमान श्रीवास्तव
बेटीअंतरा श्रीवास्तव
हाइट170Cm
कार्यहास्य कलाकार

राजू श्रीवास्तव की प्रारंभिक शिक्षा

राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के जिले कानपुर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने इनका नाम रखा सत्यप्रकाश श्रीवास्तव । इनके पिता भी एक जाने-माने कवि थे जिनको लोग बलाई काका के नाम से जानते थे। राजू श्रीवास्तव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कानपुर से ही प्राप्त की। इनका पढाई से ज्यादा मन फ़िल्मी कलाकारों की मिमिक्री करने में लगा। राजू श्रीवास्तव, अभिताभ बच्चन जी के बड़े फैन थे। इन्हे लोगो को हसाना बहुत पसंद था।

राजू श्रीवास्तव का फिल्मीनामा

राजू श्रीवास्तव एक बेहतरीन हास्य कलाकार तो है ही साथ ही अच्छे अदाकार भी है। बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं होने के बाद भी इन्होने कई फिल्मो में छोटे छोटे रोल किये। जिन्हे लोगो ने बहुत पसंद किया। राजू श्रीवास्तव ने बॉलवुड के कई नमी कलाकारों के साथ काम किया है। कॉमेडी करते हुए हर फिल्म में इन्होने अपनी छाप छोड़ी है। राजू श्रीवास्तव ने सबसे पहली फिल्म 1988 में की, जिसका नाम था तेजाब।

राजू श्रीवास्तव ने सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गोविंदा, कादर खान, नसरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े कलाकारों की फिल्मों में काम किया है। इस समय कई हास्य कलाकार फिल्मो में काम करते थे जिनमे से राजू श्रीवास्तव भी एक थे। लेकिन ज्यादा मजा उन्हें स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस में आता था, जिस कारण इन्होने फ़िल्मी दुनिया से जुड़ाव कम कर दिया। राजू श्रीवास्तव एक हास्य कलाकार है इनको फिल्मों में हास्य कलाकार के रोल दिए जाते है। राजू श्रीवास्तव अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान ला देते हैं।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज और राजू श्रीवास्तव की बदलती दुनिया

ये वर्ष था 2005, जब पहला कॉमेडी शो शुरू हुआ जिसमे हास्य कलाकार लाइव अपनी प्रस्तुति देकर लोगो को हसाते थे। राजू श्रीवास्तव इस शो से जुड़े जिसका नाम था the great Indian laughter challenge. इस शो में भारत के कोने कोने सर हास्य कलाकारों ने भाग लिया, जिसमें से राजू श्रीवास्तव एक थे। इस शो ने भारत को कई दिग्गज हास्य कलाकारों से मिलाया, जिसमे राजू श्रीवास्तव टॉप पर थे।

राजू श्रीवास्तव के चुटकुलों पर पूरा परिवार ठहाके लगता था। इस शो को देखने के लिए लोगो में अलग ही उत्साह था। राजू श्रीवास्तव इस शो के बाद ऐसा नाम हुआ जिसे पुरे भारत ने ही नहीं अपितु जहाँ भी हिंदी भाषा को जानने वाले थे, उन सबने राजू श्रीवास्तव को खूब प्यार दिया। इसी शो के बाद गजोधर भैया और पुत्तन फेमस हुए। इनका नाम लेते ही लोगो को हसी आने लगती थी।

राजू श्रीवास्तव ने इन हिंदी फिल्मो में काम किया-

राजू श्रीवास्तव ने सबसे पहली फिल्म 1988 में की, जिसका नाम था तेजाब। इस फिल्म के अलावा तेजाब, मैंने प्यार किया, बाजीगर, मिस्टर आजाद, अभय, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, वाह तेरा क्या कहना, मई प्रेम की दीवानी हूँ, भावनाओ को समझो, बारूद आदि कई फिल्मो में काम किया। राजू श्रीवास्तव अब राजनीती में भी सक्रीय थे।

राजू श्रीवास्तव का राजनितिक सफर

राजू श्रीवास्तव ने 2014 में सपा पार्टी ने कानपूर से टिकट दिया लेकिन इन्होने चुनाव लड़ना स्वीकार नहीं किया और टिकट लौटा दिया। 19 मार्च 2014 में राजू श्रीवास्तव भाजपा में शामिल हो गए। अभी योगी सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री है। अगस्त 2022 में दिल का दौरा पड़ने के कारण AIIMS हॉस्पिटल में भर्ती थे। 21 सितंबर 2022 को इनका निधन हो चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes