Small Business Ideas: एक लाख महीना कमाने के लिए कॉर्नर पर शुरू करे कम लगत वाला बिज़नेस

खाने-पीने में दो केटेगरी के लोग होते है शाकाहारी और मांसाहारी। शाकाहारी लोग गर्व के साथ बताते हैं कि वे वेजिटेरियन हैं, लेकिन कुछ गौर करें तो उनकी थाली में वास्तविकता में कितने वेजिटेबल्स होते हैं। उनकी थाली आमतौर पर अनाज से भरी होती है। इस दृष्टिकोण से वे वेजिटेरियन नहीं, विशेष रूप से अनाज खाने वाले (ग्रेनटेरियन) होते हैं। तो चलिए, आज हम एक ऐसा Business Idea बताते हैं जिससे वेजिटेरियन लोगों को वेजिटेबल्स का मजा मिलेगा।

ये है हमारा Business Idea

हम शुरू करेंगे वेज कार्नर नाम से बिज़नेस यहाँ पर सब्जियों का जूस, सब्जियों के व्यंजन, सब्जियों का सूप और सब्जियों का सलाद आदि की बिक्री करेंगे। हमारी विशेषता, ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स का उपयोग करना होगा जो लोगों को हमारे काउंटर की और खींचेगा। प्रत्येक प्लेट के साथ, जब ग्राहकों को यह भी सूचित किया जाएगा कि इस प्लेट का सेवन करने से उनके शरीर में क्या लाभ हो सकता है, इससे बहुत से ग्राहक हमारे परमानेंट ग्राहक बन जायेंगे।

इस Business Idea को शुरू करने के लिए आपको लगभग 2 लाख रुपये के आसपास इसमें निवेश करना होगा। इसमें आप कुछ मशीने और सामान खरीदेंगे। सर्व करने के बाउल और प्लेट्स ऐसे होने चाहिए जो लोगो का ध्यान आकर्षित करे। हाइजीन यानी सफाई और परिष्कृतता, इस व्यापार की पहचान होगी। Business में आपको चालू पूंजी बहुत कम लगेगी। ग्रॉस मुनाफा मार्जिन कम से कम 100% होगा। सभी खर्चों को कटाने के बाद, 50% नेट मुनाफा मार्जिन आराम से बचेगा।

इसके लिए मार्केट में आपको थोड़ा रिसर्च करना होगा क्युकी आपका पैसा और सामान दोनों ही मूलयवान है इसे अच्छे से सोच समझकर खर्च करे। यह जांचें कि क्या कोई प्रतिस्पर्धा मौजूद है या नहीं। ग्राहकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। Business का स्थान ऐसा हो जहां स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील लोग रहते हैं। याद रखें कि शारीरिक काम करने वाले लोगों के लिए अनाज ही उचित होता है। उन्हें सब्जियों का महत्व आप नहीं समझा सकते। उन लोगों के पास ध्यान दें जो अपने बौद्धिक विकास के प्रति संवेदनशील होते हैं। जो सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे लोग आपके सबसे अच्छे ग्राहक हो सकते हैं।

1 thought on “Small Business Ideas: एक लाख महीना कमाने के लिए कॉर्नर पर शुरू करे कम लगत वाला बिज़नेस”

Leave a Comment