Small Business Ideas: घर बैठे ये कमाल का पाउडर बनाइये, रोज होगा 4000 रुपये का मुनाफा

यदि आप अपनी नौकरी से असंतुष्ट हैं और आप नया विकल्प तलाश रहे है या कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको एक सुपरहिट स्माल बिज़नेस आईडिया के बारे में बता रहे है। इस बिज़नेस को बहुत ही काम लागत में शुरू कर सकते है और इससे आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बिज़नेस है केले का पाउडर बनाने का तो आइए इसके बारे में सबकुछ यहाँ जानते है।

केला पाउडर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

डॉक्टर के अनुसार बनाना पाउडर को विभिन्न प्रकार से उसे किया जाता है जैसे : मधुमेह रोगियों, बच्चों, हृदय रोगियों के लिए, त्वचा की देखभाल करने, पाचन को मजबूत करने और वजन बढ़ाने और घटाने दोनों के लिए लिए उपयोग किया जाता है।

बनाना पाउडर बिजनेस कैसे शुरू करे?

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 2 मशीनों की आवश्यकता होगी। केले को सुखाने के लिए एक मशीन चाहिए और मिक्सर मशीन जो केले का पॉउडर बनाएगी। इन मशीनों को खरीदने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी माध्यम का उपयोग कर मशीन खरीद सकते है। आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बनाना पाउडर को सीधे बेच सकते हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Paytm Mall, Reliance Retail, Grofers, Big Basket, आदि।

बनाना पाउडर कैसे बनाया जाता है?

बनाना पाउडर को बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। सबसे पहले बनाना पाउडर बनाने के लिए कच्चे केले सोडियम हाइपोक्लोराइट से अच्छी तरह से साफ करना होगा। फिर कच्चे केले को छीलकर पांच मिनट तक सीट्रिक एसिड के घोल में रखना है। सीट्रिक एसिड से केले को निकालकर छोटे छोटे टुकड़े में काट ले। इसके बाद केले के इन टुकड़ों को केले सूखाने की मशीन (हॉट एयर अवन) में सूखने के लिए 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 24 घंटे के लिए रख दें। अब बनाना पाउडर बनाने के लिए सूखे हुए केले को मिक्सर में डाले पीस ले। अब केले का पाउडर तैयार हो जायेगा।

कितना होगा मुनाफा

बनाना पाउडर बनाने का बिज़नेस आप मात्र 10 से 15 हजार रुपए में शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। बाजार में एक किलो केले के पाउडर की कीमत 800 से 1 हजार रूपये के बीच होती है। अगर एक दिन में आप 5 किलो बनाना पाउडर बनाते हैं तो इससे आप 3500 से 4500 रूपये की कमाई कर सकते है।

आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज hindiremark.com पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।

यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

4 thoughts on “Small Business Ideas: घर बैठे ये कमाल का पाउडर बनाइये, रोज होगा 4000 रुपये का मुनाफा”

  1. मैं इस बिजनेस को करना चाहता हूँ प्लीज मेरा मार्गदर्शन करें। धन्यवाद!

    Reply

Leave a Comment