Monday, August 8, 2022
HomeBusiness IdeaSmall business ideas: इस बिजनेस से मुनाफा कमाने का मिल रहा है...

Small business ideas: इस बिजनेस से मुनाफा कमाने का मिल रहा है मौका, घर से ही शुरू करे काम

- Advertisment -

लोग हर घर में किचन का फायदा उठा रहे हैं। रसोई में हर दिन खाना बनाना महत्वपूर्ण है और भारत में खाना पकाने के लिए विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग किया जा रहा है। इसलिए मसालों की मांग साल भर बरकरार रहने वाली है। तो अगर आपका भी इरादा कुछ बिजनेस करने का है।

भारतीय किचन में मसाले अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। देश में लाखों टन विभिन्न प्रकार के मसालों का उत्पादन करना महत्वपूर्ण है। अगर आपको स्वाद और स्वाद की समझ है और बाजार का थोड़ा सा ज्ञान है तो मसाला बनाने की इकाई लगाकर आप मोटी कमाई का फायदा उठा सकते हैं।

तो आप मसाला मेकिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे शुरू करने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होता हैं। अगर आपको यह काम अपने घर से शुरू करना है, तो आप इसमें काफी बचत करने वाले हैं।

भारतीय किचन में मसाले अहम भूमिका निभाने हैं। देश में लाखों टन विभिन्न प्रकार के मसालों का उत्पादन होता है। अगर आपको स्वाद और स्वाद की समझ है और बाजार का थोड़ा सा ज्ञान है तो मसाला बनाने की इकाई लगाकर आप मोटी कमाई का फायदा उठा सकते हैं।

Spices

कच्चा माल और मशीनें कहां से खरीदें

मसाला बनाने की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको लगभग हर शहर में मशीन मिल जाएगी। मिर्च, हल्दी, धनिया आदि पीसने के लिए ग्राइंडर की आवश्यकता होती है। ये ज्यादा बड़े नहीं होते और इनके दाम भी कम होते हैं। आप इन्हें ऑनलाइन ऑर्डर करके भी इनका लाभ उठा सकते हैं।

कच्चे माल के रूप में हल्दी, काली मिर्च, सूखी मिर्च, जीरा, धनिया का उपयोग कर सकते है। इन्हें पीस कर पैकिंग कर बेचा जायेगा। ये भी लगभग हर शहर में आसानी से मिल जाते हैं। या आप उन्हें किसी भी जगह से थोक में प्राप्त कर सकते हैं जहाँ वे बड़ी मात्रा में बेचना शुरू करते हैं।

अगर बड़े लेवल पर ये बिज़नेस करे तो कितना खर्चा होगा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने मसाला यूनिट स्‍थापित करने में होने वाले खर्च और कमाई पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देखा जाए तो, मसाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्च हो जाता है। 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर 60,000 रुपये खर्च करने की जरुरत हो जाती है और मशीनों पर 40,000 रुपये लग जाते हैं। इसके अलावा, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूरत होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular