Tuesday, June 28, 2022
HomeEarn Moneyhow to make money online | ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

how to make money online | ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

how to make money online : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि महंगाई की रफ्तार से बढ़ रही है वैसे में हम जितना भी पैसा कमाते हैं वह सारे पैसा हमारे दैनिक दिनचर्या को पूरा करने में एक खर्च हो जाता है इसलिए हर एक व्यक्ति अधिक से अधिक पैसा कमाने के बारे में सोचता है और वह इंटरनेट पर ऐसे कामों को खोजता है जिससे आसानी से वह ऑनलाइन तरीके से कर सके और उसके महीने में एक अतिरिक्त कमाई भी हो अगर आप भी ऑनलाइन कमाना चाहते हैं लेकिन आप कैसे कमाया उसकी प्रक्रिया और तरीके के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आगे तक पढ़े आइए जाने-

Online paisa कमाने के तरीके-

ऑनलाइन पैसा आप निम्नलिखित प्रकार के तरीके से कमा सकते हैं जिनका विवरण में आपको नीचे दे रहा हूं जो इस प्रकार है-

01. YouTube channel बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाए

आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो यूट्यूब के माध्यम से महीने में लाखों रुपए की आय कर रहे हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और वहां पर आप को नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने होंगे जब आप के वीडियो पर views और subscribers आने लगेंगे तब आपको अपने यूट्यूब चैनल को गूगल adsense के द्वारा अप्रूवल करवाना होगा जिससे आप के वीडियो पर विज्ञापन आएंगे और आपको इसके बदले पैसे मिलेंगे।

02. Start Blogging – Blog बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमा चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाया और वहां पर निमित्त रूप से पोस्ट डालेंगे जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा तब आपको अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल दिलवाना होगा जिसके बाद आपके वेबसाइट पर विज्ञापन आएंगे और जितनी अधिक लोग आपके वेबसाइट में आएंगे उतनी अधिक आपकी महीने में इनकम होगी इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने में कुल मिलाकर 1000 रुपए से लेकर 1200 का निवेश करना होगा।

03. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आप एफिलिएटिड मार्केटिंग के द्वारा महीने में लाखों रुपए की आय प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले आप दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी अमेजॉन पर जाकर अपना एफिलिएटिड मार्केटिंग का अकाउंट बनाएंगे उसके बाद आप वहां पर जो भी प्रोडक्ट है उसका लिंक आप फेसबुक या व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करेंगे अगर कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक कर प्रोडक्ट amazon से खरीदता है तो आपको उसके बदले पैसे कमीशन के तौर पर प्राप्त होंगे जितनी अधिक आप प्रोडक्ट की सेल कर पाएंगे उतनी अधिक आपकी महीने में इनकम भी होगी।

04. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाए

आज की तारीख में दुनिया काफी तेजी के साथ डिजिटल हो चुकी है ऐसे में अगर आपके पास किसी भी विषय में अच्छी खासी डिग्री है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर महीने में 20000 से लेकर 50000 घर बैठे कमा सकते हैं इसके लिए आप ऐसी वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाएंगे जहां पर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का सर्विस से छात्रों को दिया जाता है वहां पर आप एक शिक्षक के तौर पर अपना अकाउंट बनाएंगे और फिर आप घंटे के मुताबिक पैसे वहां पर छात्रों से चार्ज कर सकते हैं इस प्रकार की ऑनलाइन ट्यूशन में लोग अच्छा खासा पैसा महीने में कम आ रहे हैं और यहां पर आप अपने मन मुताबिक समय का चयन भी कर सकते हैं।

05. कंटेंट लिखकर Try Content Writing Jobs

यदि आप लिखने में अच्छे हैं, तो आप कंटेंट लेखन के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में भी सोच सकते हैं। आजकल बहुत सी कंपनियाँ अपने कंटेंट कार्य को आउटसोर्स करती हैं। आप अपने आप को उन वेबसाइटों पर पंजीकृत कर सकते हैं जो इस ऑनलाइन कार्य की पेशकश करती हैं, जैसे कि इंटर्नशाला, फ्रीलांसर, अपवर्क और गुरु। वहां, आप एक लेखक के रूप में अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित कर सकते हैं और फिर कंपनियों से ब्रांड, भोजन, यात्रा, और अन्य विषयों, या यहां तक कि मौजूदा लेखों को ठीक करने जैसी चीजों के बारे में लिखने के लिए भुगतान प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

06. अपने डिजिटल उत्पाद बेचकर

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर, आप अपने द्वारा कवर की गई चीज़ों के डिजिटल उत्पाद भी बेच सकते हैं, जैसे कि रेसिपी, या शिल्प के लिए निर्देश। इसमें ऑडियो या वीडियो पाठ्यक्रम, ई-पुस्तकें, डिज़ाइन टेम्प्लेट, प्लग-इन, PDF, प्रिंट करने योग्य या UX किट शामिल हैं।

आप इस प्रकार के डाउनलोड करने योग्य या स्ट्रीम करने योग्य मीडिया को Amazon, Udemy, SkillShare, या कौरसेरा जैसी साइटों के माध्यम से वितरित और बेच भी सकते हैं। चूंकि आपको केवल एक बार अपना उत्पाद बनाने की आवश्यकता है, और आप इसे जितनी बार चाहें उतनी बार बेच सकते हैं, आप एक अच्छी तरह से बनाए गए और अद्वितीय उत्पाद के लिए उच्च लाभ मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

how to make money online

07. Online Data Entry Jobs के माध्यम से

घर से पैसा कमाने का दूसरा विकल्प डेटा एंट्री जॉब है। इस तरह के काम सिर्फ एक कंप्यूटर, एक्सेल और अन्य माइक्रोसॉफ्ट टूल्स के ज्ञान से ऑनलाइन किए जा सकते हैं। आपको बस एक विश्वसनीय साइट जैसे एक्सियन डेटा एंट्री सर्विसेज, डेटा प्लस, फ्रीलांसर या गुरु पर पंजीकरण करने की आवश्यकता है। फिर आप दुनिया भर की कंपनियों से डेटा एंट्री जॉब स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। वे आपको एक ईमेल या डेटा स्रोत के लिए एक लिंक भेजेंगे, और निर्देश देंगे कि क्या करना है। इन नौकरियों के साथ, आप प्रति घंटे ₹300 से ₹1,500 कमा सकते हैं (अपना विवरण स्थानांतरित करने से पहले उनकी वैधता की जांच करना सुनिश्चित करें)।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments